इस तरह से खेल सकते है आप सुरक्षित होली

इस तरह से खेल सकते है आप सुरक्षित होली

होली को रंगो का त्यौहार कहा जाता है यह त्यौहार सभी को बहुत अच्छा लगता है सभी इस त्यौहार पर रंगो से रंग जाते है चारो तरफ रंग बिरंगी दुनिया नजर आती है। ऐसे में हर तरफ नए नए पकवानो की महक भी होती है। ऐसे में कई बार होली पर ऐसे रंगो का इस्तेमाल कर लिया जाता है या फिर ऐसे होली खेली जाती है जो लोगो के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक सिद्ध होती है। जी हाँ तो आज हम आपको सुरक्षित होली खेलने के लिए कुछ टिप्स बताएंगे जो आपको इस होली पर ध्यान में रखने है।

1. केमिकल युक्त होली नहीं - आज के समय में अधिकतर लोग केमिकल युक्त रंगो का इस्तेमाल करते है जो सेहत के लिए हानिकारक होता है इस वजह से स्किन खराब भी हो जाती है। इसलिए केमिकल युक्त रंगो का इस्तेमाल ना करें।

2. रंग को चेहरे पर न लगाएं - कभी भी होली पर केमिकल युक्त रंगो को चेहरे पर ना लगाए। चेहरे पर कभी भी रंग न लगाए बल्कि चेहरे पर गुलाल का इस्तेमाल करे या फिर सूखे रंगो का, अबीर का इस्तेमाल कर सकते है।

3. आँखों का रखे खास ध्यान - होली पर हमेशा अपनी आँखों का ध्यान रखे कलर को आँखों तक ना जाने दे। कई बार रंगो में मिट्टी, पत्थर के छोटे छोटे टुकड़े, कांच के टुकड़े होते है जो आँखों को नुकसान पहुंचा सकते है इस वजह से रंगो को आँखों को दूर रखे।

4. होली खेलने से पहले अपनी त्वचा पर लगाएं तेल - होली के समय अपने आपको पूरी तरह तेल से नहला ले। जी अपनी पूरी स्किन पर तेल लगा ले जिससे की रंग आप पर चढ़े ना और आप आसानी से नहाते वक्त रंगो को छुड़ा सके। साथ ही अपने बालों पर भी तेल लगा ले जिससे बाल खराब ना हो।

5. स्वास्थ्य का रखें ध्यान - होली के दिन अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखे। होली खेलते समय पानी ना पिए क्योंकि इसकी वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। रंग लगाने के बाद अगर आपको सास लेने में परेशानी हो तो आप होली खेलना बदन कर दें और जाकर रंग को साफ़ करे, डॉक्टर से सम्पर्क करे।

Valentine's Day : इन स्पेशल गिफ्ट्स से आप कर सकते है अपने वेलेंटाइन को इम्प्रेस

रातोरात वायरल हुई प्रिया के घरवालों ने परेशान होकर उसे भेजा हॉस्टल

Viral : ये हैं वो लोग जिन्होंने रातों-रात मचाई इंटरनेट पर सनसनी

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App