महाराष्ट्र: इस मानसून में 436 लोगों की मौत
महाराष्ट्र: इस मानसून में 436 लोगों की मौत
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र के पुनर्वास मंत्री विजय वडेत्तीवार ने बीते बुधवार को यह कहा है कि, 'एक जून से मानसून के मौसम में राज्य में बारिश से जुड़ी विभिन्न घटनाओं में कम से कम 436 लोगों की मौत हो गई।' यह भी कहा जा रहा है कि इसमें अकेले पिछले 3 दिनों में कम से कम 15 मौतें शामिल हैं। वहीं भारी बारिश के कारण भारी बाढ़ आई और यह सब चक्रवात गुलाब के प्रभाव से उत्पन्न हुई। हाल ही में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा बुलाई गई बाढ़ समीक्षा बैठक के बाद मंत्री ने एक बयान दिया है जिसमे कहा गया है कि 436 में से कम से कम छह लोगों के शव अभी तक बरामद नहीं हुए हैं।

जी दरअसल हाल ही में वडेत्तीवार ने कहा, 'राज्य इस मानसून के मौसम प्रकृति की अनिश्चितताओं को बैक-टू-बैक बुरी तरह प्रभावित कर रहा है। अब तक 436 मौत में से 196 बिजली के हमलों के कारण मारे गए। बाकी लोगों की जान बाढ़, घर दुर्घटना, भूस्खलन या पहाड़ी ढहने, डूबने बारिश से संबंधित अन्य त्रासदियों के कारण गई।' आप सभी को बता दें कि अकेले सितंबर में, विभिन्न क्षेत्रों से 71 मौतों की सूचना मिली थी, जबकि सीजन की सबसे बड़ी एकल दुखद घटना 23 जुलाई को हुई थी, जहां 60 से अधिक लोग जिंदा दफन हो गए।

वहीं यह भी कहा जा रहा है कि मानसून की बारिश जुलाई में मेगा-बाढ़, तटीय कोंकण, मराठवाड़ा, विदर्भ में कई बार भारी वर्षा वर्तमान में चक्रवात गुलाब द्वारा उपजी ताजा जादू जैसी घटनाओं से जटिल हो गई थी। जी दरसल मानसून से पहले, मई के मध्य में, राज्य चक्रवात तौकता से प्रभावित हुआ था, जिसमें कम से कम 86 लोग मारे गए थे, जिनमें से ज्यादातर मुंबई हाई फील्ड्स के आसपास अरब सागर की घटनाओं में थे। वहीं आईएमडी ने मराठवाड़ा मध्य महाराष्ट्र में बारिश के मौसम की भविष्यवाणी की है, हालांकि कोंकण राज्य के अन्य हिस्सों में अगले कुछ दिनों तक 4 अक्टूबर तक बारिश कम हो सकती है।

आज कैसा है मौसम का मिजाज, जानिए यहाँ

मंजारा बांध के गेट खोलने से बढ़ा बाढ़ का खतरा, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

अनुपम के सामने अनुज से पिटेगा वनराज, आएगा चौकाने वाला ट्विस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -