43% भारतीय है डिप्रेशन का शिकार
43% भारतीय है डिप्रेशन का शिकार
Share:

एक नए अध्ययन से पता चलता है कि पांच महीने पहले भारत में कोरोनावायरस महामारी प्रभावित होने के कारण 43% भारतीय आबादी अवसाद से पीड़ित है। GOQii, एक स्मार्ट तकनीक सक्षम निवारक हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म ने एक अध्ययन किया जिसमें 10,000 से अधिक भारतीयों का सर्वेक्षण किया गया ताकि यह समझा जा सके कि वे लॉकडाउन के नए सामान्य, कोविड- 19 प्रोटोकॉल के साथ कैसे मुकाबला कर रहे हैं। इस अध्ययन से पता चला है कि 26 प्रतिशत उत्तरदाता हल्के अवसाद से पीड़ित थे, 11 प्रतिशत मॉडरेट अवसाद से पीड़ित थे, और छह प्रतिशत अवसाद के गंभीर लक्षणों का सामना कर रहे है।

लॉकडाउन श्रृंखला, चिंता, नौकरी में कटौती, स्वास्थ्य डराता है, अस्थिर वातावरण एक व्यक्ति के तनाव के स्तर को बदल दिया है अपने उच्चतम बढ़ती। पर्याप्त तनाव से डिप्रेशन हो जाता है। अध्ययन उत्तरदाताओं में अवसाद की गंभीरता की निगरानी के लिए स्व-प्रशासित रोगी स्वास्थ्य प्रश्नावली या पीएचक्यू-9 (मानसिक विकारों के प्राथमिक देखभाल मूल्यांकन का एक रूप) पर भरोसा किया। एक व्यक्ति की दैनिक दिनचर्या के नौ पहलुओं, और गतिविधियों में रुचि के स्तर, भूख, नींद चक्र, ध्यान केंद्रित करने की क्षमता, और ऊर्जा के स्तर को ध्यान में रखा जाता है। गोकिई के संस्थापक और सीईओ विशाल गोंडल ने कहा, स्वास्थ्य में अनिश्चितता को संतुलित आहार, जीवनशैली में बदलाव और उचित नींद पैटर्न के साथ नियंत्रित किया जा सकता है। उच्च अवसाद की कमी या कम ब्याज या बातें करने में खुशी का परिणाम सर्वेक्षण किया उन लोगों के 59% से अधिक बताया और 38% निराशाजनक महसूस किया, अनियमित नींद चक्र, गरीब खाने की आदतों से निपटने, ऊर्जा के कम स्तर, कम आत्म संमान, मुसीबत ध्यान केंद्रित कर रही है, बेचैन किया जा रहा है, और आत्म नुकसान के विचार कर रही है।

57% थका हुआ महसूस किया या सप्ताह के कुछ दिनों में कम ऊर्जा होने महसूस किया और अधिक नींद या सोने में परेशानी के लिए अग्रणी।  अध्ययन में सुझाव दिया गया है कि किसी की दैनिक दिनचर्या में कसरत जोड़ने से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है। व्यायाम एंडोक्राइन स्राव में मदद करता है जो अवसाद से बाहर आने में मदद करता है। आप जितने उदास होते हैं, उतनी ही संभावना होती है कि आप वर्कआउट न करें। सकारात्मक आशा है कि चीजें बदल जाएगा और सब कुछ ठीक हो जाएगा जल्द ही अपने आप को बढ़ाने में मदद करता है और उत्साही बनाता है।

इस त्योहारी सीजन को और भी बनाए ख़ास, स्वादिष्ट गुलाब जामुन के साथ

इडली को लेकर सोशल मीडिया पर शुरू हुआ ट्रेंड, जानें क्या है पूरी बात

भारत के उपाध्यक्ष वेंकैया नायडू ने इस बात को लेकर किया खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -