इंदौर में स्वाइन फ्लू ने बरपाया कहर, अब तक 41 लोगों की मौत, कई संक्रमित
इंदौर में स्वाइन फ्लू ने बरपाया कहर, अब तक 41 लोगों की मौत, कई संक्रमित
Share:

इंदौर: मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में स्वाइन फ्लू से हो रही मौत के आंकड़ों में लगातार इजाफा होते जा रहा है। वर्ष 2019 में अब तक 41 लोगों की स्वाइन फ्लू के चलते मौत हो गई है। जबकि अब भी कई ऐसे मरीज हैं जिनकी हालत नाजुक बताई जा रही है। चीफ मेडिकल ऑफिसर प्रवीण जाडिया ने जानकारी देते हुए बताया है कि जनवरी से अब तक हमने टेस्ट के लिए 644 सेंपल्स पहुंचाए थे, जिसमें से 152 मरीजों की रिपोर्ट में स्वाइन फ्लू का वायरस पाया गया है। 10 सेंपल ऐसे भी हैं जिनकी रिपोर्ट अभी आना शेष है।

पाकिस्तान नेशनल डे पर पीएम मोदी ने पाकिस्तानी जनता को दी बधाई, कांग्रेस ने साधा निशाना

उन्होंने बताया है कि मरीजों की सुविधा के लिए हमने फीवर क्लिनिक और स्क्रीनिंग सेंटर्स की संख्या बढ़ा दी है। यहां मरीज प्राथमिक उपचार ले सकते हैं। जादिया ने कहा है कि, 'हमने बुखार पीड़ितों के लिए क्लीनिक और स्क्रीनिंग केंद्रों की संख्या में इजाफा किया है, मरीजों को वहां प्राथमिक उपचार प्रदान किया जा रहा है।' उन्होंने बताया है कि स्वाइन फ्लू एक संक्रमण है, जो कई स्वाइन इन्फ्लूएंजा वायरस (SIV) की वजह से फैलता है, जिसमें H1N1 देश भर में सबसे सामान्य है।

अब ना भटके नौकरी के लिए, यहां आवेदन कर कमाए 67 हजार रु

एच 1 एन 1 वायरस उस समय फैलता है जब कोई शख्स किसी संक्रमित व्यक्ति को छूता है या संक्रमण रोगी इंसान के खांसने, छींकने आदि से निकली हुई द्रव की बूंदों से होता है। रोगी व्यक्ति मुंह या नाक पर हाथ रखने के बाद जिस भी वस्तु को छूता है, पुन: उस संक्रमित वस्तु को स्वस्थ शख्स द्वारा छूने से रोग का संक्रमण हो जाता है।

खबरें और भी:-

विश्व जल दिवस: तीन समुद्रों से घिरे होने पर भी जल संकट से जूझेगा भारत !

राष्ट्रिय मुस्लिम मंच करेगा भजपा का प्रचार, राम मंदिर के लिए भी चलाएगा मुहीम

IMF ने की मोदी सरकार की तारीफ, कहा भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -