41 किसानों ने खुदकुशी की : ओडिशा सरकार

भुवनेश्वर : ओडिशा सरकार ने गुरुवार को कहा कि उसे राज्य में 41 किसानों की कथित खुदकुशी की रिपोर्ट मिली है और वह मौतों के वास्तविक कारणों की जांच कर रही है। सरकार ने कहा कि राज्य के 21 जिले सूखे का सामना कर रहे हैं। विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) जी.वी.वी. शर्मा ने कहा, जिलाधिकारियों ने अपने-अपने जिलों में फसलों को हुए नुकसान की आकलन रिपोर्ट दे दी है। इसके मुताबिक 21 जिलों के 139 ब्लाक में 33 फीसदी फसल इस साल बारिश की कमी की वजह से नष्ट हो गई।

उन्होंने कहा कि फसलों की कटाई का आकलन पूरा होने के बाद फसलों को होने वाले नुकसान का पता लगाने के लिए विस्तृत सर्वेक्षण किया जाएगा और तय किया जाएगा कि किसे स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फंड स्कीम के तहत मदद दिए जाने की जरूरत है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्रशासन की रिपोर्ट के आधार पर गुरुवार को मयूरभंज को पूरी तरह सूखाग्रस्त घोषित किया।

शर्मा ने कहा कि किसानों को कर्ज देकर उन्हें चूसने वाले ऐसे तमाम सूदखोरों पर सरकार कार्रवाई करेगी जिन्होंने अपना पंजीकरण नहीं कराया है। इन पर मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत कार्रवाई होगी। सरकार ने बैंकों से भी किसानों से कर्ज वसूली में सख्ती नहीं बरतने के लिए कहा है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -