यहां उगा अब तक का सबसे लम्बा गन्ना, देखने आ रहे हैं लोग
यहां उगा अब तक का सबसे लम्बा गन्ना, देखने आ रहे हैं लोग
Share:

गन्ने आपने देखे ही होंगे जो बहुत लम्बे लम्बे होते हैं, लेकिन ऐसा गन्ना नहीं देखा होगा जैसा आज हम आपको बताने जा रहे हैं. ये गन्ना इतना लम्बा है कि आप देखकर ही हैरान रह जायेंगे. आपको बताद दें, बारामती मे एक कृषि प्रदर्शन लगा है जिसमें 40 फीट का गन्ना सबका ध्यान अपनी तरफ खींच रहा है. यह उंचा गन्ना देखने के लिए यहाँ लोगन की काफी भीड़ लगी हुई है. सभी इसे गन्ने को देखकर यकीन नहीं कर पा रहे हैं. आइये जानते हैं इस गन्ने के बारे में. 

दरअसल, पुणे के पास हडपसर के किसान राजेंद्र यादव इस शिक्षक ने घर के सामने गन्ने उगाया था. दो साल से यह गन्ना लगातार बढ़ रहा है. आमतौर पर गन्ना 14 से 15 फिट तक बढ़ता है, लेकिन राजेंद्र यादव का यह गन्ना अब तक 40 फिट तक बढ़ा है और उनका कहना है कि आगे भी बढ़ते जाएगा. जब गन्ने की बात फैली तो रिसर्चर राजेंद्र यादव के घर पर चले आए. आमतौर पर गन्ना 12 से 13 फिट होने के बाद हवा के कारण टूट जाता है, लेकिन अगर बैरीगेटींग अच्छी की जाए तो गन्ना बढ़ते जाएगा और ऐसा ही राजेंद्र यादव ने कर के दिखाया है.

इस बारे में राजेंद्र यादव कहते हैं कि, “हमने आंगन में गन्ना लगाया था, कुछ दिनों बाद देखा तो पता चला कि सात-आठ फीट का होने के बाद वह मुड़ने लगा है. तो हमने उसकी बैरीकेटींग की और गन्ने को सीधा किया. उसके बाद यह गन्ना लगातार बढ़ते जा रहा है. अगर गन्ने को अच्छा पानी मिले तो गन्ना बढ़ते जाएगा यब बात साफ है. हमने कभी यह नहीं सोचा था की वह 40 फिट तक बढेगा. यह शायद और भी बढ़ सकता है.'' इसके पीछे वो मानते हैं कि गन्ने की अगर सही देखभाल की जाए तो गन्ने इसी तरह बढ़ते जा सकते हैं.

ऊंटनी के साथ सम्बन्ध बनाने के लिए यहाँ करवाई जाती है ऊंटों के बीच लड़ाई

18 साल की उम्र में Ph.D करने वाले लेव लैन्डाउ को Google ने समर्पित किया Doodle

अपनी बहन की बेटी से शादी कर शख्स ने बनवा दिया मंदिर, ऐसी है कहानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -