यूपी में मिला 4000 साल पुराना महिला का कंकाल, साथ ही मिले सोने के आभूषण
यूपी में मिला 4000 साल पुराना महिला का कंकाल, साथ ही मिले सोने के आभूषण
Share:

लखनऊ: क्या आपके दिमाग में कभी यह सवाल आया कि महाभारत काल में लोग कैसे दिखाई देते होंगे? उनका पहनावा कैसा होगा? क्या महाभारत के पात्रों को जैसा आपने टीवी सीरियलों में देखा है, वे हूबहू वैसे ही दिखते होंगे? दरअसल, ये सारे सवाल पूछने के पीछे की वजह यह है कि उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के सिनौली ग्राम से पुरातत्व विभाग को एक महिला का कंकाल प्राप्त हुआ है, जिसके कानों के पास सोने के बने आभूषण भी मिले हैं। 

सिंधु ने जीत के साथ किया सीनियर राष्‍ट्रीय बैडमिंटन प्रतियोगिता का आगाज

सूत्रों के अनुसार, कंकाल एक शाही ताबूत के ऊपरी सतह से मिला है। माना जा रहा है कि यह कंकाल किसी राज परिवार से सम्बन्ध रखने वाली महिला का है, जो करीब 3000-4000 वर्ष पुराना हो सकता है। इसका मतलब है यह कंकाल महाभारत काल की किसी राजसी परिवार की महिला का हो सकता है।भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण संस्थान द्वारा सिनौली में की जा रही खुदाई के दौरान बुधवार को शाही ताबूत की ऊपरी सतह पर इस महिला का कंकाल प्राप्त हुआ है। एक सप्ताह बाद बुधवार को दोबारा सिनौली में खुदाई का कार्य शुरू हुआ। खुदाई में मिले इस ताबूत के काफी हिस्से को बाहर निकाल लिया गया है, किन्तु ज्यादातर हिस्सा अब भी जमीन के अंदर है। पुरातत्व विभाग के अफसर और शोधार्थियों की टीम इसे निकालने के प्रयास में लगी हुई हैं।

आरबीआई ने चार गवर्नमेंट बैंकों पर ठोंका पांच करोड़ का जुर्माना

बताया जा रहा है कि इस ताबूत का एक तरफ का हिस्सा एक बड़े मृदभांड (मिट्टी के पात्र) के सहारे टिका हुआ है, वहीं दूसरी तरफ का हिस्सा जमीन के अंदर ईंटों की दीवार से सटा हुआ है। ताबूत के पास से मृदभांड भी निकले हैं और एक छोटे आकार की तांबे की तलवार प्राप्त हुई है। एएसआइ के अफसर अभी इस बाबत कुछ भी जानकारी देने से मना कर रहे हैं।

खबरें और भी:-

अजमेर में आयोजित सेवादल की बैठक में राहुल ने साधा पीएम मोदी पर निशाना

260 पदों पर नौकरी, 12वीं पास को 2 लाख रु वेतन

गुरूवार को डॉलर के मुकाबले कमजोरी के साथ खुला रुपया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -