4 टिप्स स्किन को बनाते हैं ग्लोइंग, जानें कैसे पायें खूबसूरती

4 टिप्स स्किन को बनाते हैं ग्लोइंग, जानें कैसे पायें खूबसूरती

स्किन पर ग्लो का दिखना सकारात्मक ऊर्जा का एहसास दिलाती है. स्किन को खूबसूरत को बनाने के लिए आप कई तरह के टिप्स अपनाते होंगे. लेकिन कुछ 4 टिप्स हम आपको बताने जा रहे हैं जिससे आपकी स्किन भी ग्लोइंग दिखाई देगी. हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही टिप्स जो आपकी मदद करेंगे. 

व्यायाम  
एक्सरसाइज, दिल और फेफड़ों के लिए तो अच्छा होता ही है, यह सुंदर और चमकदार त्वचा के लिए भी महत्वपूर्ण है. एक्सरसाइज ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे त्वचा की कोशिकाओं को पोषण मिलता है. हानिकारक मुक्त कणों या फ्री रेडिकल्स और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. इससे त्वचा अंदर से चमकती है.

ब्रीदिंग एक्सरसाइज 
शारीरिक तनाव से ज्यादा मानसिक तनाव आपकी त्वचा को खराब कर सकता है. नियंत्रित श्वास अभ्यास तनाव को दूर करने और अपने दिमाग को शांत करने का एक शानदार तरीका है. सोने से पहले, एक साधारण श्वास अभ्यास करें. श्वास लें और अपने पेट को हवा से भरें. फिर धीरे-धीरे इसे निकालें. आप सोने से पहले या दिन के किसी भी समय के दौरान 5 से 20 मिनट के लिए श्वास लेने वाले अभ्यास करें.

ध्यान लगाएं 
ध्यान यानी मेडिटेशन करने से त्वचा कितनी सुंदर और चमकदार होती है. ध्यान से दिमाग शांत होता है. जब आपका दिमाग शांत होता है, तो सकारात्मक ऊर्जा आपके शरीर से निकलती है. यह आपकी त्वचा में ग्लो लाने में सहायता करता है. यह न सिर्फ तनाव को कम करता है, बल्कि आपको फिर से जीवंत भी करता है.

जल्दी सोएं-जल्दी उठें
जल्दी सोने और जल्दी उठने से भी त्वचा को स्वस्थ बना सकती हैं. रात में देर तक सोने और पर्याप्त नींद न लेने की वजह से शरीर में सूजन की कोशिकाओं की संख्या बढ़ जाती है, जो मुंहासे और त्वचा रोग जैसे त्वचा की समस्याओं को ट्रिगर करती है. इसके अलावा जल्दी और अच्छी नींद लेने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. ज्यादा सोने से खून में कोर्टिसोल हार्मोन का लेवल कम होता है. इम्यून सिस्टम फंक्शन बेहतर होता है.

छोटे बाल हैं तो शादी में इस तरह बना सकती हैं स्टाइल

होठों के रूखेपन हैं परेशान तो इन चीज़ों से बनाएं मुलायम

अपनी पर्सनालिटी के अनुसार ही चुने हैंड बैग, दिखेंगी परफेक्ट