भारत के इन 4 मंदिरो में पुरुषो को नहीं दी जाती है एंट्री
भारत के इन 4 मंदिरो में पुरुषो को नहीं दी जाती है एंट्री
Share:

भारत सहित दुनिया भर में कई ऐसे धार्मिक स्थल है जहाँ महिलाओ को जाने की मनाही होती है. समय समय पर कई लोगो द्वारा इसके खिलाफ आवाज़ भी उठायी जाती है. लेकिन शायद आपको जानकार हैरानी होगी की भारत में कुछ मंदिर ऐसे भी है जहाँ सिर्फ महिलाओ को ही प्रवेश और पूजा करने की अनुमति दी जाती है. यहाँ किसी भी पुरुष को प्रवेश नहीं करने दिया जाता है.

आज हम आपको कुछ ऐसे ही मंदिरो के बारे में बताने जा रहे है.

* सावित्री मंदिर( पुष्कर): राजस्थान के पुष्कर में ब्रह्मा जी की पत्नी देवी सावित्री का यह मंदिर रत्नागिरी पर्वत पर स्थित है. इस मंदिर में केवल महिलाओ को ही प्रवेश दिया जाता है. यहाँ पुरुषो का प्रवेश प्रतिबंधित है.

* कन्याकुमारी मंदिर(केरल): मान्यताओ के अनुसार यहाँ देवी पार्वती ने भगवन शिव को अपने पति के रूप में पाने के लिए तपस्या की थी. इसी कारण पार्वती देवी के इस मंदिर में पुरूषों को प्रवेश नहीं दिया जाता है.

* अटटुकल मंदिर (केरल) : इस मंदिर में भगवन के साथ महिलाओ की भी पूजा की जाती है. यहाँ धूम धाम से मनाये जाने वाले पोंगल त्यौहार के दौरान भी किसी पुरुष को मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाती है.

* कामाख्या मंदिर (विशाखापत्तनम): कामाख्या देवी के इस मंदिर में केवल महिलाओ को पूजा करने की अनुमति दी जाती है. यहाँ की पूजै भी एक महिला ही है.

यहाँ नहीं कर सकती है स्त्रियां दर्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -