इन 4 स्ट्रेचिंग एक्सर्साइज से कम होंगे पेट और हिप्स
इन 4 स्ट्रेचिंग एक्सर्साइज से कम होंगे पेट और हिप्स
Share:

हेल्थ का ध्यान आपके लिए बेहद जरुरी है. आज हेल्थ डे पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि अपनी सेहत का ख्याल किस तरह रख सकते हैं. आपको ये भी बता दें कि  सेहत दुरुस्त रखने के लिए व्यायाम कितना जरूरी है. इसी व्यायाम में 4 स्मार्ट स्ट्रेच शामिल कर आप कम वक्त में कहीं ज्यादा फायदा ले सकते हैं. इनकी मदद से आप ज्यादा एक्टिव बन सकते हैं. इन स्ट्रेच से हिप की शेप भी सुधरेगी और पेट भी अंदर रहेगा, जिसका सीधा असर बॉडी पॉश्चर पर नजर आएगा. 

हिप फ्लेक्सर स्ट्रेच 
अपना दायां घुटना जमीन पर टिकाएं और बायां पैर सामने जमीन पर सीधा रखें. कमर का ऊपर का हिस्सा सीधा रखें, हाथ हिप्स पर रखें.

(ए) धीरे-धीरे हिप्स को आगे की तरफ उतना ही पुश करें, जितना आराम से हो सके, अपना शरीर सीधा रखें.

(बी) आपको दाएं हिप के सामने खिंचाव महसूस होना चाहिए. इसी पोजीशन को 30 सेकेंड से 2 मिनट तक बरकरार रखें. पांव बदलकर इसे फिर से दोहराएं. 

डबल हिप एक्सटेंशन 
पीठ के बल लेट जाएं और घुटने इस तरह मोड़ें कि पैर जमीन पर सीधे टिके रहें. दोनों बाजुओं को 45 डिग्री के कोण में साइड में ले ज और हथेलियां छत की तरफ रहें. शरीर के बीच के हिस्से और जांघ की हड्डी को कसते हुए अपने हिप्स को जमीन से एक इंच ऊपर उठाएं. 

(ए) यह शुरुआती पोजीशन है. हिप्स को और ऊपर उठाते जाएं, जब तक कि बॉडी कंधे से लेकर घुटने तक की सीधी लाइन में न आ जाए.

(बी) इसी पोजीशन में रुकें और शुरुआती पोजीशन पर वापस जाएं. इसे 10 बार दोहराएं. 

स्टैंडिंग चेस्ट स्ट्रेच 
बायां हाथ दीवार की तरफ करके खड़े हो जाएं. बाईं कोहनी 90 डिग्री के कोण में मोड़ लें और हथेली से कोहनी तक बाजू दीवार पर टिका लें. कमर से ऊपर के हिस्से को झुकाते हुए छाती को स्ट्रेच करें. इस पोजीशन में 30 सेकेंड तक रहें और दाएं हाथ से इसी पोजीशन को दोहराएं. 

फ्लोर आई-पोजीशन रेज 
जमीन पर उलटे लेट जाएं. बाजू सिर के ऊपर फैलाकर जमीन पर टिका लें. बाजू कंधे की लाइन में इस तरह सीधे रखें कि दोनों हथेली एक-दूसरे की तरफ हों और अंगूठे छत की तरफ. पांव से हाथ तक बॉडी एक लाइन में सीधी रहे. दोनों कंधे एक साथ कसते हुए बाजू जमीन से कुछ इंच ऊपर उठाएं और सीधे रखें. इसी पोजीशन पर रुकें और वापस पुरानी पोजीशन में आ जाएं. इस तरह 10 बार दोहराएं. 

गर्मी में खुजली से निजात दिलाता नमक के पानी का स्नान

घुटनों के अल्सर को इन चीज़ों से करें ठीक

हर व्यक्ति को मिले स्वास्थ्य लाभ, इसी उद्देश्य से मनाया जाता है 'विश्व स्वास्थ्य दिवस'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -