यदि आप भी करते है अधिक चीनी का सेवन तो जान ले ये 4 बातें
यदि आप भी करते है अधिक चीनी का सेवन तो जान ले ये 4 बातें
Share:
  • औसतन, अमेरिकी बहुत अधिक चीनी का सेवन करते हैं। 
  • उच्च चीनी वाला आहार आपको भूखा, मूडी और थका हुआ महसूस करवा सकता है।
  • बहुत अधिक चीनी आपकी त्वचा और पाचन तंत्र को भी परेशान कर सकती है।

अतिरिक्त चीनी का तात्पर्य उस चीनी से है जो आपको प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में मिलेगी, न कि फलों में प्राकृतिक रूप से पाई जाने वाली चीनी से। पहला मोटापा, टाइप 2 मधुमेह, और हृदय और यकृत रोगों के अधिक जोखिम से जुड़ा है। औसत अमेरिकी प्रतिदिन लगभग 17 चम्मच अतिरिक्त चीनी का सेवन करता है, जो विश्व स्वास्थ्य संगठन की सिफारिश से लगभग 50% अधिक है। आप अपने मूड, ऊर्जा और शारीरिक भलाई में कुछ सूक्ष्म बदलावों की तलाश कर सकते हैं और तदनुसार अपने आहार को समायोजित कर सकते हैं।

आपका वजन बढ़ रहा है, लेकिन आप अभी भी भूखे हैं
चीनी स्वाद कलियों के लिए संतोषजनक हो सकती है, लेकिन यह शरीर के बाकी हिस्सों के लिए अच्छा ईंधन नहीं है। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक समीक्षा के अनुसार, चीनी-मीठे पेय पदार्थों का सेवन वयस्कों और बच्चों में वजन बढ़ाने को बढ़ावा देता है। चीनी का सेवन आपके मस्तिष्क को आनंद हार्मोन डोपामाइन से भर देता है, जबकि आपके चयापचय को बाधित करता है और हार्मोन में हस्तक्षेप करता है जो आपको बताता है कि आप कब भरे हुए हैं।

सुस्त महसूस करना 
बहुत अधिक चीनी का सेवन करने से आप मूडी या सुस्त महसूस कर सकते हैं - खासकर यदि आप उच्च चीनी, प्रसंस्कृत स्नैक्स खा रहे हैं। प्रोटीन या वसा के बिना उच्च चीनी वाला भोजन आपके रक्त शर्करा को बढ़ा देगा, आपकी ऊर्जा के स्तर को कम कर देगा और आपको थका हुआ और चिड़चिड़ा महसूस कराएगा। स्पाइक के बाद दुर्घटना मस्तिष्क में रक्त शर्करा के स्तर में कमी के साथ भी जुड़ी हुई है, इसलिए आप बहुत अधिक चीनी के बाद भी थोड़ा धुंधला महसूस कर सकते हैं।

आपकी त्वचा और आपके मुंह पर समस्यां होना
उच्च चीनी वाले खाद्य पदार्थ मुँहासे के लिए एक ट्रिगर हो सकते हैं, हालांकि कई अन्य आहार और गैर-आहार कारक हैं जिन पर विचार करना चाहिए। जामा डर्मेटोलॉजी में हाल ही में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि एक पश्चिमी आहार जो शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों से भरपूर होता है - साथ ही दूध और वसायुक्त खाद्य पदार्थ - वयस्कों में मुँहासे से जुड़ा था।

आपका पाचन तंत्र काम कर रहा है
मुंहासों की तरह, अपच कई कारणों से हो सकता है। मूल कारण के बावजूद, विशेषज्ञों का कहना है कि उच्च चीनी आहार मदद नहीं कर सकता। चूहों और चूहों के अध्ययन के अनुसार, बहुत अधिक चीनी आपके आंत माइक्रोबायोम की विविधता को एक सप्ताह के भीतर कम कर सकती है। जानवरों को अधिकांश शीतल पेय के समान शर्करा का घोल देने से न केवल उनकी आंत में अच्छे बैक्टीरिया कम हुए, बल्कि हानिकारक बैक्टीरिया भी पनपने लगे।

बंगाल के पूर्व सीएम बुद्धदेव भट्टाचार्य की हालत नाज़ुक, कोरोना से हैं संक्रमित

कर्नाटक राज्य को केंद्र से मिले 3 लाख कॉविशिल्ड टीके: स्वास्थ्य मंत्रालय

74वीं विश्व स्वास्थ्य सभा ने कोरोना महामारी को समाप्त करने के लिए बनाई ये योजना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -