मणिपुर में भूकंप के तेज झटके, तीव्रता 4.5

इंफाल: मणिपुर में भूकंप के तेज झटके से धरती कांप उठी है। जी दरअसल मणिपुर के मोइरांग से 100 किलोमीटर साउथ ईस्ट में आज यानी शुक्रवार सुबह 10:12 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। बताया जा रहा है रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.5 रही। समाचार एजेंसी एएनआई ने नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के हवाले से यह जानकारी दी है। जी हाँ और ऐसा भी बताया जा रहा है कि इस भूकंप के तेज झटके से लोग सहम गए और घरों से बाहर निकलकर सड़क की ओर दौड़े। हालाँकि फिलहाल, इस भूकंप में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। यहाँ रहने वाले लोगों की मानें तो उन्होंने स्पष्ट रूप से भूकंप के झटके को महसूस किया और घर में रखीं कईं चीजें हिलने लगीं। आपको बता दें कि इन दिनों भूकंप के तेज झटके कई राज्यों में महसूस किये जा रहे हैं और हर दिन इससे जुडी कोई ना कोई खबर सामने आ रही है।

भूकंप आने पर क्या करें और क्या ना करें- अगर आप किसी इमारत के अंदर हैं तो फर्श पर बैठ जाएं और किसी मजबूत फर्नीचर के नीचे चले जाएं। इसके अलावा अगर आप इमारत से बाहर हैं तो इमारत, पेड़, खंभे और तारों से दूर हट जाएं। इसी के साथ अगर आप किसी वाहन में सफर कर रहे हैं तो जितनी जल्दी हो सके वाहन रोक दें और वाहन के अंदर ही बैठे रहें। इसके अलावा अगर आप मलबे के ढेर में दब गए हैं तो माचिस कभी न जलाएं, न तो हिलें और न ही किसी चीज को धक्का दें।

अगर आप मलबे में दबे हैं तो इस स्थिति में किसी पाइप या दीवार पर हल्के-हल्के थपथपाएं, जिससे कि बचावकर्मी आपकी स्थिति समझ सकें। अगर आपके पास कोई सीटी हो तो उसे बजाएं। अगर कोई संभावना नहीं है तो इस स्थिति में शोर मचाएं। ध्यान रहे शोर मचाने से आपकी सांसों में दमघोंटू धूल और गर्द जा सकती है। इसके अलावा अपने घर में हमेशा आपदा राहत किट तैयार रखें।

चलती ट्रेन में चढ़ रहा था युवक अचानक फिसल गया पैर

इंस्टाग्राम पर 'ब्लू टिक' लेना इस एक्ट्रेस को पड़ा महंगा, पोस्ट शेयर कर किया बड़ा खुलासा

अशोक गहलोत बनेंगे कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष ? किया चुनाव लड़ने का ऐलान

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -