बिजली कटौती से गई 4 नवजात बच्चों की जान, स्वास्थ्य मंत्री ने दिए जांच के आदेश
बिजली कटौती से गई 4 नवजात बच्चों की जान, स्वास्थ्य मंत्री ने दिए जांच के आदेश
Share:

रायपुर: छत्तीसगढ़ में चिकित्सालय प्रशासन की लापरवाही की चलते 4 नवजात बच्चों की मौत हो गई है। यह मामला सरगुजा जिले के एक सरकारी मेडिकल कॉलेज से संबद्ध चिकित्सालय (जीएमसीएच) अंबिकापुर की है। ध्यान हो कि यह क्षेत्र छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के निर्वाचन क्षेत्र में आता है। अफसरों ने बताया है कि बच्चों की मौत प्रातः 5:30 से 8:30 बजे के बीच हुई है। नवजात बच्चों के घरवालों का आरोप है कि चिकित्सालय में बिजली गुल होने से बच्चों की मौत हुई है। 

हालांकि, प्रशासन और स्वास्थ्य अफसरों ने कहा कि मौतों को बिजली कटौती से नहीं जोड़ा जा सकता है। सरगुजा के जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने बताया कि 4 नवजात बच्चों की मौत रविवार एवं सोमवार की दरम्यानी रात के बीच हुई। उन्होंने कहा कि हमने ड्यूटी पर उपस्थित डॉक्टर समेत सभी लोगों से बात की तथा यह बहुत स्पष्ट है कि बिजली कटौती से वेंटिलेटर के कामकाज में रुकावट नहीं आई। जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने बताया कि अस्पताल में बिजली से जुड़े काम करने वालों से बातचीत में यह सामने आया है कि सोमवार को 1-1:30 AM के बीच बिजली में उतार-चढ़ाव आया था।

जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने बताया कि बिजली में उतार-चढ़ाव के वक़्त वैकल्पिक बैकअप (बिजली) पूरे समय काम कर रहा था तथा सभी वेंटिलेटर पूरे समय चालू थे। उन्होंने कहा कि चारों नवजात बच्चों की हालत बहुत गंभीर थी। उनमें से दो वो विशेष नवजात देखभाल इकाई (SNCU) में भर्ती किया गया था। वहीं दो बच्चों को वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था। सरगुजा के कलेक्टर ने बताया कि SNCU में अभी भी 30-35 बच्चे एडमिट हैं। उन्होंने बताया कि मामले के तहकीकात के आदेश दे दिए गए हैं। चारों बच्चों की मेडिकल रिपोर्ट जल्द ही अस्पताल द्वारा जारी की जाएगी। छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने स्वास्थ्य सचिव को घटना की जांच के लिए एक टीम गठित करने का निर्देश दिया है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में चार शिशुओं की मौत के बारे में जानने के बाद, मैंने स्वास्थ्य सचिव से एक जांच दल गठित करने एवं जांच के लिए मौके पर भेजने के लिए कहा है। मैंने इस घटना की खबर सीएम भूपेश बघेल को भी दी है। छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुइया उइके ने भी घटना पर दुख जताया तथा सरकार को मौत की वजहों की जांच कर इस पर उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने सरकार को मृतक बच्चों के घरवालों को राहत सुनिश्चित करने एवं भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचने के लिए कदम उठाने का भी निर्देश दिया है। बीते वर्ष अक्टूबर में सरगुजा जिले के एक सरकारी मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में 4 नवजात शिशुओं की मौत हो गई थी।

लालू की बेटी की मुरीद हुई BJP, बोले- 'भगवान हर किसी को दे ऐसी बेटी'

बर्थडे पार्टी में कट्टा लेकर जमकर बालाएं, मचा बवाल

'ऐसा आज तक किसी सरकार ने नहीं कहा ..', सिसोदिया के आरोप पर SC में बोला केंद्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -