आ रही हैं सर्दियां, जानिए मौसमी जुकाम के 4 असरदार घरेलु उपाय
आ रही हैं सर्दियां, जानिए मौसमी जुकाम के 4 असरदार घरेलु उपाय
Share:

सर्दियां आने वालीं हैं और इस दौरान सर्दी-जुकाम और नाक बंद होना आम समस्या है। एक बार यदि सर्दी-जुकाम की चपेट में आ जाए तो ये आसानी से नहीं जाता और कई दिनों तक आपकी हालात ख़राब करके रखता है। आइए, आपको सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय बताते हैं -

1 -मौसमी जुकाम के उपचार में हल्दी बेहद फायदेमंद है। बहती नाक के इलाज के लिए हल्दी को जलाकर इसका धुआं लें, इससे नाक से पानी बहना तेज हो जाएगा व तत्काल राहत मिलेगी।

2 -यदि नाक बंद है तो दालचीनी, कालीमिर्च, इलायची और जीरे के बीजों को समान मात्रा में लेकर एक सूती कपड़े में बांध लें और इन्हें सूंघें जिससे छींक आएगी और धीरे-धीरे बंद नाक खुल जाएगी।

3 -जुकाम होने पर, दस ग्राम गेहूं की भूसी, पांच लौंग, थोड़ा नमक लें और सभी वस्तुओं को पानी में मिलाकर, इसे उबालकर काढ़ा बनाएं। एक कप काढ़ा पीने से आराम मिलेगा, फिर इसे अपनी आवश्यकता अनुसार ले सकते हैं।

4 -तुलसी और अदरक सर्दियों के मौसम में बहुत लाभकारी होते हैं। तुलसी में बहुत से उपचारी गुण समाए होते हैं, जो जुकाम और फ्लू आदि से बचाव में असरदार हैं। तुलसी की पत्तियां चबाने से कोल्ड और फ्लू दूर रहता है। इसी प्रकार तुलसी और बांसा की पत्तियां (प्रत्येक 5 ग्राम) पीसकर पानी में मिलाएं और काढ़ा तैयार कर लें। इससे खांसी और दमे की समस्या में लाभ मिलता है।

प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट आपके दिल को रखता है स्वस्थ

सेलेना गोमेज़ की इस तवीर को देखते ही उड़े फैंस के होश

अमेरिका में टूटे कोरोना संक्रमण के सारे रिकॉर्ड, सामने आए इतने संक्रमित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -