असम में मृत पाए गए 4 हिमालयन ग्रिफन गिद्ध

By Emmanual Massey
Feb 22 2021 10:50 AM
असम में मृत पाए गए  4 हिमालयन ग्रिफन गिद्ध

रविवार सुबह लखीमपुर जिले के धाकुखाना में एक आर्द्रभूमि के किनारे चार हिमालयन ग्रिफन गिद्ध मृत पाए गए। यह माना जाता था कि गिद्धों को सड़े हुए मृत मवेशी खुलेआम खिलाते हैं। वन विभाग के अधिकारियों ने रविवार को पोस्टमार्टम के लिए मृत गिद्धों को निकाला। ग्रामीणों द्वारा अपने मृत मवेशियों के निपटान में उदासीनता के लिए उस क्षेत्र में गिद्धों की नियमित मौतों के लिए दोषी ठहराया गया है।

मृत मवेशियों के खुले डंपिंग और पक्षी द्वारा इसकी खपत के कारण असम में गिद्धों की संख्या में गिरावट आई है। मार्च 2015 में, इसी कारण से धूआखाना में हिलोदेरी और कोवरगाँव गाँव के पास कुवाबारी वेटलैंड के किनारे कुल 30 गिद्धों की मौत हो गई। मार्च 2017, तीन गंभीर रूप से लुप्तप्राय स्लेंडर बिल्ड गिद्धों सहित कुल 17 गिद्ध ढाकुआखाना में मृत पाए गए। 

मानस नेशनल पार्क के बांसबाड़ी रेंज में मानस नेशनल पार्क में वन्यजीव मुद्दों पर संवादात्मक सत्र रविवार को असम राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण (एएसएलएसए) ने आरान्यक के साथ मिलकर और बीटीआर के वन विभाग के समन्वय में वन्य जीवन से संबंधित मुद्दे पर चर्चा की। । सत्र को संबोधित करते हुए, बीटीआर में वन विभाग की प्रमुख अनिंद्य स्वर्गगी ने कहा, यहां तक कि बीटीआर क्षेत्र में वन्यजीव अपराधों की घटनाओं में वृद्धि हुई है इन अपराधों के संबंध में दोषसिद्धि दर अचानक कम रही है।

श्रीनगर रेलवे स्टेशन के पास IED मिलने से हड़कंप, 11 माह बाद आज से शुरू हो रही ट्रेन सेवा

केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड टेक्नोलॉजी फॉर एजुकेशन ने शुरू किया सॉफ्टवेयर आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम

थूक लगाकर तंदूरी रोटी सेंकने वाला सुहैल गिरफ्तार, वीडियो वायरल होने के बाद लिया गया एक्शन