ये 4 आहार आपके स्वस्थ्य के लिए है वरदान
ये 4 आहार आपके स्वस्थ्य के लिए है वरदान
Share:

आज की लाइफस्टाइल को ठीक रखने के लिए आपको हेल्दी फ़ूड खाना बेहद जरुरी है. लेकिन आज के समय में इन सब पर कोई ध्यान नहीं दे पाता. आज के समय में शारीरिक गतिविधियों को अपनी जीवनशैली में शामिल करने की जरूरत होती हैं. लेकिन इसी के साथ ही अच्छा खानपान होना भी बहुत जरूरी होता हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे आहार की जानकारी देने जा रहे है जो आपके शरीर को स्वस्थ रखेगा. आइये जानते हैं उन आहारों के बारे में. 

किशमिश
पोटैशियम से भरपूर किशमिश हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. रिसर्च के अनुसार, रोज दिन में 3 बार मुट्ठीभर किशमिश चबाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. साथ ही इससे अन्य बीमारियों का खतरा भी कम होता है.

दही
दही में पाया जाने वाला बैक्टीरिया आंत व पेट की बीमारियों जैसे- कब्ज, गैस आदि को दूर करने में मदद करता है. साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है. वहीं आप अगर वजन कम करना चाहते हैं तो दही में जीरा पाउडर मिला कर खाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. इसके अलावा गर्मियों में इसका सेवन शरीर को अंदर से ठंडक भी देता है.

अनार
विटामिन्स, फॉलिक एसिड और एंटीऑक्सीटेंड के गुणों से भरपूर अनार का सेवन शरीर में खून की कमी पूरी करने के साथ कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है. इतना ही नहीं, रोजाना इसका सेवन ब्रेस्ट, फेफड़ों और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम करता है.

केला
तनाव और टेंशन दूर करने के लिए केला रामबाण औषधी है. जब भी कभी तनाव हो सिर्फ 1 केला खाए. आपकी सारी चिंता दूर हो जाएगी. साथ इसमें मौजूद फाइबर व अन्य पोषक तत्व शरीर को एनर्जी देने के साथ पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर रखते हैं. इसके अलावा सुबह 1 केला खाने से वजन बढ़ाने में भी मदद मिलती है.

हड्डियों की कमज़ोरी आपको बना सकती है लाचार, इस तरह करें दूर

नमक और सरसों का तेल बनाएगा आपके दांतों को सफ़ेद

वजन बढ़ाने के लिए लें आयुर्वेदिक चीज़ों का सहारा, नहीं होगा कोई साइड इफ़ेक्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -