कालाहांडी में 12 दिनों में 4 हथनियों की मौत से हड़कंप, सामने आई चौंकाने वाली वजह
कालाहांडी में 12 दिनों में 4 हथनियों की मौत से हड़कंप, सामने आई चौंकाने वाली वजह
Share:

भुवनेश्वर: ओडिशा के कालाहांडी जिले में करलापट वाइल्डलाइफ सेंचुरी में बीते 11 दिनों में चार मादा हाथियों की मौत होने से हड़कंप मचा हुआ है। गुरुवार को एक और मादा हाथी की मौत की जानकारी मिली, वन अधिकारियों ने सेंचुरी के अंदर जल निकाय के पास एक मादा हाथी का शव मिला। अधिकारियों ने बताया कि इसी प्रकार घसूरीगु़ड़ी इलाके पास ही नौ और दस फरवरी को एक हाथी की मौत और रिपोर्ट की गई थी। 

जानकारी के अनुसार, एक फरवरी को हाथी की मौत का पहला मामला प्रकाश में आया था, जब अधिकारियों ने तेतुलीपड़ा गांव के पास एक मादा हाथी की मौत दर्ज की थी। प्रधान मुख्य वन संरक्षक शशि पाल ने कहा कि हाथियों की मौत किसी जीवाणु संक्रमण के कारण हो रही है। उन्होंने कहा कि ऐसा माना जा रहा है कि जंगल में जल निकाय संक्रमित हो गए हैं। एक अधिकारी ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला है कि एक मृतक मादा हाथी गर्भवती थी और उसकी मौत सेप्टीसीमिया के चलते हुई है। 

कालाहांडी के डिविजनल वन अधिकारी अशोक कुमार ने बताया है कि जानवरों के डॉक्टर द्वारा मृतक हाथियों का पोस्टमार्टम किया गया है और अभी औपचारिक रिपोर्ट का आना शेष है। ओडिशा यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी (OUAT) के पशु चिकित्सा कॉलेज में पहले दो हाथियों का एंथ्रेक्स के लिए टेस्ट रिजल्ट नेगेटिव आया। हालांकि लैब इसको लेकर अभी भी जांच कर रहा है। 

दिल्ली में डीजल की कीमतों में 36 पैसे प्रति लीटर की हुई बढ़ोतरी

IIH अनुसंधान: 16.3-लाख किसानों ने पांच दिनों में विशेषज्ञों के साथ की बातचीत

वित्त वर्ष 23 तक दृष्टि में नहीं है सार्थक आर्थिक सुधार: Ind-रेटिंग अनुसंधान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -