प्रियंका गांधी के लिए लड़े 399 उम्मीदवारों में से 387 की जमानत जब्त, आखिर कहाँ चूक गई कांग्रेस ?
प्रियंका गांधी के लिए लड़े 399 उम्मीदवारों में से 387 की जमानत जब्त, आखिर कहाँ चूक गई कांग्रेस ?
Share:

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 कई मायनों में बेहद अहम रहा. जहां एक ओर भाजपा ने प्रचंड बहुमत के साथ सत्‍ता में वापसी की है, वहीं अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी को लगातार दूसरी बार चुनावी शिकस्त झेलनी पड़ी है. कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के लिए इस बार का विधानसभा चुनाव किसी बुरे खवाब से कम नहीं है. कांग्रेस ने इस बार का विधानसभा चुनाव प्रियंका गांधी वाड्रा की अगुवाई में लड़ा था. पार्टी ने अकेले दम पर चुनाव मैदान में उतरते हुए 399 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे. 

लेकिन, गौर करने वाला तथ्य यही है कि 399 कांग्रेस उम्मीदवारों में से 387 की जमानत जब्‍त हो गई. केवल 12 उम्‍मीदवार ही अपनी जमानत बचाने में सफल रहे. बता दें कि कांग्रेस ने यूपी चुनाव 2022 में महज 2 सीटों पर जीत दर्ज की है. उधर, मायावती की बसपा ने सभी 403 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए थे, जिनमें से 290 प्रत्याशी जमानत भी नहीं बचा सके. इस बार के चुनाव में कांग्रेस वोट शेयर के मामले में राष्‍ट्रीय लोक दल (RLD) से भी पीछे रह गई. देश की सबसे पुरानी राजनितिक पार्टी 2.4 फीसद वोट शेयर के साथ केवल 2 सीटें ही जीत सकी. 

बता दें कि कांग्रेस ने साल 2017 के विधानसभा चुनाव में सपा के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ा था. कांग्रेस ने इस बार का चुनाव अकेले लड़ा था. कांग्रेसियों को उम्‍मीद थी कि प्रियंका गांधी वाड्रा की अगुवाई में पार्टी को फायदा मिल सकता है. हालांकि, उनकी उम्‍मीद बस उम्‍मीद ही बनकर रह गई. प्रियंका गांधी वाड्रा ने राज्य में लगातार चुनाव प्रचार किया, यहाँ तक कि राज्य में सबसे अधिक रोड शो और रैलियां की, मगर पार्टी को उल्‍लेखनीय सफलता दिलाने में नाकाम रहीं.

कांग्रेस की शर्मनाक हार से आहत हुए दिग्गज नेता, गुलाम नबी के घर जुटेंगे G-23 के सदस्य

मुनव्वर राना से नरोत्तम मिश्रा ने की अपील, कहा- 'यूपी छोड़ने की मंशा को ही छोड़ दें...'

16 वर्षीय किशोर ने दी CM योगी को जान से मारने की धमकी, एक्शन में आई पुलिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -