इंडियन मुजाहिदीन के 38 आतंकियों को होगी फांसी, अहमदाबाद धमाकों में मरे थे 56 बेकसूर
इंडियन मुजाहिदीन के 38 आतंकियों को होगी फांसी, अहमदाबाद धमाकों में मरे थे 56 बेकसूर
Share:

अहमदाबाद: अहमदाबाद सीरियम बम ब्लास्ट मामले में स्पेशल कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट ने 49 दोषियों में से 38 को फांसी की सजा सुनाई है। इसके साथ ही कोर्ट ने 11 अन्य दोषियों को उम्र कैद की सजा सुनाई है। कोर्ट ने इन लोगों को पहले ही दोषी करार दे दिया था और आज उन्हें सजा सुनाई जानी थी। 26 जुलाई 2008 को अहमदाबाद में हुए 21 सीरियल ब्लास्ट ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था।  

सरकारी वकील अमित पटेल ने बताया कि स्पेशल जज एआर पटेल ने 49 में से 38 दोषियों को फांसी की सजा सुनाई है। वहीं, 11 अन्य दोषियों को उम्रकैद की सजा दी गई है। बता दें कि, आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी। आतंकियों का कहना था कि हमने 2002 में हुए गुजरात दंगों का बदला लेने के लिए यह हमला किया था। इस मामले में कुल 77 लोग आरोपी बनाए गए थे, जिनमें से 28 को कोर्ट ने बरी कर दिया था और बाकी 49 लोगों को दोषी पाया गया था। 12 वर्ष तक चले मामले के बाद कोर्ट ने यह फैसला दिया है।

बता दें कि अभियोजन पक्ष द्वारा अदालत से सभी दोषियों को फांसी की सजा देने की मांग की गई थी। वहीं बचाव पक्ष ने अदालत से कम से कम सजा देने की अपील की थी। हालांकि कोर्ट ने 38 लोगों को फांसी की सजा सुनाई। इस फैसले को उच्च न्यायालय में चुनौती दी जा सकती है। अहमदाबाद ब्लास्ट केस में सेशन कोर्ट के न्यायाधीश एआर पटेल ने 8 फरवरी को फैसला सुनाते हुए 49 आरोपियों को दोषी करार दिया था। वहीं, कोर्ट ने 77 में से 28 आरोपियों को बरी कर दिया था। आपको बता दें कि साल 2008 में अहमदाबाद में सीरियल बम धमाकों में 56 लोगों की मौत हुई थी, साथ ही 200 लोग जख्मी हो गए थे।

दुकानदारों को मिलेगी 3000 रुपये महीने पेंशन, जानिए कैसे होगा रजिस्ट्रेशन और क्या हैं जरुरी दस्तावेज

अमृतसर जा रही विस्तारा की फ्लाइट की आईजीआई एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग

ब्रिटेन की मुद्रास्फीति 30 साल के उच्च स्तर के करीब पहुंचने के साथ अधिक ब्याज दर में वृद्धि की उम्मीद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -