39 में से 38 शव भारत पहुंचे, एक क्यों नहीं आया ?
39 में से 38 शव भारत पहुंचे, एक क्यों नहीं आया ?
Share:

नई दिल्ली: इराक के मोसुल में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ़ ईराक़ (आईएसआईएस) द्वारा मारे गए 39 भारतीय नागरिकों के शव आज भारत पहुंच गए है. हालाँकि एक मृतक की शिनाख्त नहीं हो पाने के कारण 38 भारतीय नागरिकों के शव भारत लाए गए . मारे गए सभी भारतीयों के शव लाने के लिए विदेश राज्य मंत्री वी.के. सिंह रविवार को इराक के लिए रवाना हुए थे. राजू यादव नामक युवक का शव DNA मेच नहीं होने के कारण नहीं लाया जा सका. वे बिहार के नागरिक थे. शवों में 27 पंजाब के, 4 हिमाचल, 5 बिहार, 2 पश्चिम बंगाल और एक यूपी का व्यक्ति है. 


पहले से तय कार्यक्रम के मुताबिक सिंह सोमवार को पहले अमृतसर फिर पटना और अंत में कोलकाता पहुंच कर परिजनों को शवों का अवशेष सौंपेगे. हिंडन एयरबेस से इराक रवाना होने से पूर्व विदेश राज्य मंत्री ने था कि फिलहाल 38 शवों का अवशेष आएगा, चूंकि 39वें शव के डीएनए सहित अन्य जांच की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई. ऐसे में इसके लिए बाद में प्रयास किया जाएगा. सिंह ने बताया कि परिजनों को किसी प्रकार का शक न हो, इसलिए शव सौंपते समय उन्हें सबूत भी उपलब्ध कराए जाएं.

गौरतलब है कि बीते 20 मार्च करीब चार साल बाद इन भारतीयों के मारे जाने की पुष्टि संसद में की थी. दरअसल अगवा भारतीयों के मारे की पुष्टि के साथ ही भारत की ओर से मृतकों के अवशेष को लाए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी. डीएनए मिलान सहित अन्य जांच पूरी होने के बाद बीते शनिवार को इराक की ओर से अवशेषों को ले जाने की हरी झंडी दी गई थी. ये हत्याएं ISIS ने की थी. 

आज स्वदेश लौटेंगे 38 भारतीयों के अवशेष

39 मौतों पर छः बार बदले सरकार के बयान

39 मौतों पर इराकी अधिकारी का बड़ा खुलासा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -