350 हाथियों के शव हुए बरामद, मौत की वजह का नहीं हुआ खुलासा
350 हाथियों के शव हुए बरामद, मौत की वजह का नहीं हुआ खुलासा
Share:

बीते 2 महीने पहले अफ्रीफा में स्थित देश बोत्सवाना में करीब 350 हाथियों के शव बरामद हुए है। हथियों की ऐसी रहस्यमयी मौतों ने सभी को हैरान कर दिया है। वही हाथियों के शव अफ्रीकी राष्ट्र के उत्तर-पश्चिम हिस्सों के आस-पास के इलाको में मिले हैं। शवों पर किसी भी तरह की कोई भी चोट का निशान नहीं मिला है, जिससे पता चल सके कि उनका अवैध तरीके से शिकार हुआ है। प्राप्त हुई रिपोर्ट की जानकारी के अनुसार , बोत्सवाना के इस क्षेत्र में वन्यजीवों को मारने के लिए एंथ्रेक्स नाम का जहर का इस्तेमाल किया जाता है। जिसके कारण कई हाथी इसका शिकार बन जाते है. तथा उनकी मौत की वजह का खुलासा भी नहीं हो पाता है.   

वही रहने वाले क्षेत्रीय वन्यजीव समन्वयक दीमाकात्सो नत्शेबे ने बताया कि फिलहाल वह सभी हाथियों की मौत के सही कारण का पता करने के लिए नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। आपको बता दें कि अफ्रीका में हाथियों की कम होती आबादी में उनका एक तिहाई भाग बोत्सवाना की स्थित ज़मीन पर है।

वहीं ब्रिटेन चैरिटी नेशनल पार्क रेस्क्यू के डॉ नियाल मैककैन ने आशंका जताई है कि कुछ लोग हाथियों के न्यूरोलॉजिकल सिस्टम पर निरन्तर हमला कर रहे हैं। जिस से की हाथियों की सुरक्षा पर खतरा उत्पन्न हो रहा है. तथा जरुरी है की इन पर कड़ी कार्रवाई की जाये,तथा हाथियों की ऐसी मौत पर प्रतिबन्ध लगाया जाए. अभी सम्पूर्ण देश कोरोना की भयावह महामारी से ग्रषित है और इस बीच ऐसी घटना स्थिति को और संकट में डाल देती है. तथा जरूरी है, की इन पर नियंत्रण किया जाए जो की अतिआवश्यक है 

मास्क पहनने के लिए कहा तो पुलिस वाले को पीटा, तीन युवक गिरफ्तार

भारी बारिश के चलते धंसी खदान, मलबे में दबकर 113 लोगों की दर्दनाक मौत

लद्दाख झड़प में मारे गए थे 100 से अधिक चीनी सैनिक, CCP के पूर्व नेता के बेटे का दावा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -