स्मोकिंग के मामले में ये देश है सबसे आगे, अब भारत भेजेगा तम्बाखू
स्मोकिंग के मामले में ये देश है सबसे आगे, अब भारत भेजेगा तम्बाखू
Share:

बीजिंग: भारत ने अपने उच्च गुणवत्ता वाले जैविक रूप से उगाई गई तंबाकू का चीन को निर्यात करने की पुरजोर वकालत की है. विश्व के सबसे अधिक धूम्रपान करने वाले लोग चीन में हैं. भारतीय तंबाकू बोर्ड की चेयरपर्सन के सुनीता के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंल ने चीन के स्टेट टोबैको मोनोपॉली एडमिनिस्ट्रेशन के मुख्य आयुक्त झांग जिआनमिन से शुक्रवार को मुलाकत की. उन्होंने इस दौरान चीन से कहा कि वे अपना बाजार भारतीय तंबाकू के आयात के लिए खोले. भारतीय दूतावास ने शनिवार को यहां जारी एक बयान में इस संबंध में जानकारी दी.

उन्होंने कहा है कि भारतीय तंबाकू की गुणवत्ता अच्छी है और इसकी खेती जैविक तरीके से की जाती है और यह कीटनाशक से मुक्त होता है. भारत एकमात्र ऐसा देश है जो दो सत्र में तंबाकू की पैदावार करता है. चीन में विश्व के सर्वाधिक 35 करोड़ धूम्रपान करने वाले लोग रहते हैं. चीन की सिगरेट के अंतर्राष्ट्रीय उत्पादन में 42 फीसद हिस्सेदारी है. यह तंबाकू का सबसे बड़ा उत्पादक तथा उपभोक्ता है.

सुनीता ने कहा है कि दोनों देशों के बीच दूरी कम है, इससे भारतीय तंबाकू को चीन के बाजार में लाने में ढुलाई लागत भी कम लगेगी. भारत गैर विनिर्मित तंबाकू का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक एवं निर्यातक देश है. भारत, जापान और यूरोप सहित 115 से ज्यादा स्थानों को पांच हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के तंबाकू का निर्यात करता है. हालांकि, चीन को भारतीय तंबाकू का निर्यात तक़रीबन नगण्य है.

अफ़ग़ानिस्तान के 3000 छात्रों को छात्रवृत्ति देगा पाकिस्तान, ये है प्लान

जुलाई में अमेरिका जा सकते हैं इमरान खान, डोनाल्ड ट्रम्प से करेंगे मुलाकात

जी-20 सम्मेलन के बाद जापान से रवाना हुए पीएम मोदी, कल करेंगे 'मन की बात'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -