ब्रिटेन की महारानी भारतीय मूल के 33 लोगों को करेंगी सम्मानित
ब्रिटेन की महारानी भारतीय मूल के 33 लोगों को करेंगी सम्मानित
Share:

लंदन: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ नए साल में 33 भारतीय मूल के लोगों को सम्मानित करेंगी. इन लोगों को ब्रिटेन को दी गई उनकी सेवाओं को मान्यता देते हुए सम्मानित करने का फैसला किया गया है. साल 2018 में ब्रिटेन की महारानी द्वारा बकिंघम पैलेस में आयोजित होने वाले एक समारोह में इन लोगों को सम्मानित किया जाएगा. समारोह में ब्रिटिश रॉयल परिवार के सदस्य भी मौजूद रहेंगे. 

यूनिवर्सिटी ऑफ यॉर्क में प्रोफेसर और इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप की अध्यक्ष प्रोफेसर प्रतिभा लक्ष्मण गई को रसायन विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उनकी सेवाओं के लिए ‘डेमहुड’ से सम्मानित करने का फैसला किया गया है. उन्हें एक ऐसा माइक्रोस्कोप तैयार करने का श्रेय है जिसमें परमाण्विक स्तर पर रासायनिक प्रतिक्रियाओं को देखने की क्षमता है.

सूची में शामिल अन्य भारतीय मूल के लोगों में नौ लोगों को ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एंपायर (ओबीई), 16 लोगों को मेंबर्स ऑफ द ब्रिटिश एंपायर (एमबीई) और सात को ब्रिटिश एंपायर मेडल से सम्मानित करने का फैसला किया गया है. ओबीई से सम्मानित किए जाने वाले लोगों की सूची में जरनैल सिंह अठवाल, चरनजीत सिंह बौंट्रा, रंजीत लाल धीर और रिलेश कुमार जडेजा शामिल हैं.

एमबीई से सम्मानित किए जाने वाले लोगों की सूची में ओमकार दीप सिंह भाटिया, बॉबी गुरभेज सिंह देव, गिल्लियां ढिल्लों, अतुल कुमार भोगीलाल पटेल, मुबीन यूनुस पटेल, गुरमीत सिंह रंधावा, श्यामलाल कांति सेन गुप्ता, प्रोफेसर विकास सागर शाह शामिल हैं.

कोहली को है अफ्रीका में जीत की उम्मीद

अमित शाह के फोन ने बदला नाराज नितिन पटेल का मिजाज

रजनीकांत ने तय की राजनीतिक पारी की समयसीमा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -