भोपाल गैस हादसे की 31वीं बरसी गुरुवार को
भोपाल गैस हादसे की 31वीं बरसी गुरुवार को
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हुए गैस हादसे को गुरुवार को 31 वर्ष पूरे हो जाएंगे। इस मौके पर जहां सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया है, वहीं गैस पीड़ितों के हक की लड़ाई लड़ रहे संगठनों ने ऐलान किया है कि वे अपने गुस्से का इजहार करने के लिए रैलियां निकालेंगे और यूनियन कार्बाइड संयंत्र के सामने पहुंचकर प्रदर्शन करेंगे। दो दिसंबर 1984 की रात को यूनियन कार्बाइड संयत्र से गैस रिसी थी। इस हादसे में एक रात में तीन हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे। मौतों का यह सिलसिला अब भी जारी है। मृतकों की याद में तीन दिसंबर को श्रद्धांजलि सभा, प्रार्थना सभा और गैस पीड़ितों का प्रदर्शन वर्षो से होता आ रहा है। 

भोपाल गैस त्रासदी दिवस पर गुरुवार को बरकतउल्ला भवन, सेन्ट्रल लायब्रेरी में प्रात: साढ़े 10 बजे से सर्वधर्म प्रार्थना सभा होगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान इस कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे। इस मौके पर दिवंगत गैस पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। गैस त्रासदी की 31वीं बरसी पर विभिन्न धर्मगुरु धर्म ग्रन्थ के अंश का पाठ भी करेंगे। 

भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास विभाग और भोपाल जिला प्रशासन इस कार्यक्रम की तैयारियां कर रहे हैं। सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी प्रमुख सचिव, सचिव, विभागाध्यक्ष आदि को पत्र भेजकर इस श्रद्धांजलि कार्यक्रम में मौजूद रहने की अपेक्षा भी की है। गुरुवार को राजधानी के सभी शासकीय कार्यालयों में भोपाल गैस त्रासदी की बरसी पर स्थानीय अवकाश रहेगा। 

राज्यपाल राम नरेश यादव ने भोपाल गैस त्रासदी की बरसी पर त्रासदी से मृत लोगों को श्रद्धांजलि दी है। राज्यपाल ने शारीरिक और मानसिक रूप से पीड़ित लोगों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।

राज्यपाल यादव ने कहा कि भोपाल गैस त्रासदी ने पर्यावरण और औद्योगिक सुरक्षा की ओर विश्व के सभी देशों का ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने गैस त्रासदी के पीड़ितों के आर्थिक पुनर्वास, स्वास्थ्य और अन्य समस्याओं को हल करने पर जोर दिया है। राज्यपाल यादव ने कहा कि भविष्य में ऐसी दुर्घटना की पुनरावृत्ति न हो इसके पुख्ता प्रबंध किए जाने चाहिए।

भोपाल ग्रुप फॉर इनफॉर्मेशन एंड एक्शन के सतीनाथ षडंगी ने बताया कि भोपाल टाकीज से सुबह 11 बजे रैली निकलेगी जो यूनियन कार्बाइड संयंत्र पर जाकर खत्म होगी। पीड़ितों की लड़ाई लड़ने वाले कई अन्य संगठनों ने भी रैलियां निकालने का ऐलान किया है। रैलियां विभिन्न मार्गो से होते हुए यूनियन कार्बाइड संयंत्र पहुंचेंगी, जहां विरोध स्वरूप कई पुतलों का दहन किया जाएगा। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -