2 रुपए में मिल रही 300KG प्याज

इंदौर: मप्र में प्याज और लहसुन की खेती करने वाले किसानों का हाल और भी ज्यादा बुरा हो चुका है। आप इस बात से अंदाजा लगा लीजिए कि 300 किलो प्याज बेचने पर किसान के हाथ केवल 2 रुपये लगे हैं। यह केस उज्जैन संभाग की शाजापुर कृषि मंडी का है। वर्तमान में मध्य प्रदेश में प्याज और लहसुन के भाव और भी ज्यादा कम कर दिए है। किसानों को प्याज के भाव कम मिलने के कारण से  आर्थिक हानि का सामना करना पड़ गया है। हाल ही में शाजापुर मंडी में एक ऐसा केस सुनने के लिए मिला है, जिसे सुन और देखकर लोगों के होश उड़ चुके है। भदोनी गांव में रहने वाले किसान जयराम ने किसान आलू प्याज नामक फर्म को 300 किलो प्याज भी सेल कर दी है।

ऐसे समझें पूरा हिसाब: दुकान संचालक अशोक गामी और सदाकत ने कहा है कि जयराम 6 कट्टे प्याज लेकर मंडी पहुंचे थे। जब सुबह मंडी पहुंचे तो उन्होंने 300 रुपये एडवांस ले लिए थे।  जिसके उपरांत प्याज की खरीदी शुरू हुई। उनका प्याज 80 पैसे से सवा रुपए प्रति किलो के मध्य बिका। इस प्रकार उनके पास प्याज के 330 रुपये पहुंचे।

इस दौरान प्याज का मंडी लाने का खर्चा और तुलाई व हम्माली का खर्च 328 रुपये ही मिला है। जिसके उपरांत किसान जयराम को केवल 2 रुपये की बचत हुई। 300 किलो प्याज बेचने पर जब किसान के हाथ 2 रुपये लगे तो किसान भी अबाक रह गया। व्यापारी खुद इस बात से चिंतित हैं कि किसान को लागत का सही मूल्य नहीं मिल रहा है।

 

11 रुपये किलो तक बिके अच्छे प्याज: कनार्दी के रहने वाले अशोक गामी ने बताया कि मंडी में अच्छा प्याज 8 से 11 रुपये प्रति किलो तक बेचा जा रहा है, जबकि मध्यम क्वालिटी का प्याज 5 से 8 रुपये के मध्य सेल किया जा रहा है। जिस प्याज की क्वालिटी बहुत कमजोर है वह एक रुपए किलो से भी कम दाम पर बिक रहा है। जयराम के प्याज की क्वालिटी भी काफी खराब थी। छोटा प्याज होने की वजह से 80 पैसे से सवा रुपए किलो तक सेल हुआ। उन्होंने इस बात को माना कि किसान को नुकसान हुआ है लेकिन इस पूरे वाक्या को लेकर व्यापारी खुद भी अफसोस कर रहे हैं। 

Video: केजरीवाल के बाद अब सिसोदिया के सामने लगे मोदी-मोदी के नारे, AAP के मिशन गुजरात को झटका

गुजरात चुनाव के लिए ओवैसी ने किया तीन उम्मीदवारों का ऐलान, एक हिन्दू प्रत्याशी भी शामिल

बलात्कार मामले में AAP नेता भागू वाला गिरफ्तार, मॉडल बनाने का झांसा देकर किया था रेप

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -