इतने रूपए सस्ता मिलेगा रसोई सिलेंडर, जानिए क्या रहा भाव
इतने रूपए सस्ता मिलेगा रसोई सिलेंडर, जानिए क्या रहा भाव
Share:

कुछ दिनों में रसोई गैस के दामों में बेतहाशा बढ़ोतरी देखने को मिली। और जिसका असर सीधा आम आदमी की जेब पर पड़ा है। आंकड़े बताते हैं कि 7 वर्ष में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (14.2 kg) की कीमत बढ़कर दो दोगुनी हो गई। देश के अधिकांश राज्यों में एक सिलेंडर के लिए तकरीबन  800 रुपए खर्च करना पड़ रहे हैं। बहरहाल, चिंता बढ़ाने वाली इन खबरों के मध्य एक सुकून देने वाली खबर भी है। 

जंहा केंद्र सरकार ने हाल ही में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (14.2 kg) पर मिलने वाली सब्सिडी को बढ़ाया जा चुका है। वहीं  'अब तक घरेलू रसोई गैस में एक सिलेंडर पर ग्राहकों को 153.86 रुपए दी जाती थी, जिसे बढ़ाकर 291.48 रुपए किया जा चुका है। इसी तरह पीएम  उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 174.86 रुपए की सब्सिडी एक सिलेंडर पर मिलती थी, जिसे बढ़ाकर 312.48 रुपए किया जा चुका है। यानी सब्सिडी मिल रही है तो रसोई गैस में एक सिलेंडर 300 रुपए सस्ता मिलने वाला है।' LPG Subsidy पाने के लिए बैंक खाते और रसोई गैस कनेक्शन का आधार से लिंक होना आवश्यक है। इसके उपरांत सरकार सब्सिडी की रकम सीधे खाते में ट्रांसफर कर देती है। सबसे पहले यह जांचें कि खाते में LPG Subsidy आ रही है या नहीं, यदि नहीं आ रही है तो कारण पता लगाएं और इसका लाभ उठाएं।

जंहा यह भी कहा जा रहा ही कि रसोई गैस की मूल्यों को लेकर विपक्ष हंगामा  किया जा रहा है। आरोप है कि 7 वर्ष में रसोई गैस के दाम दोगुना हो चुका है। 1 मार्च 2014 को रसोई गैस सिलेंडर (14.2 किलो) का दाम 410.5 रुपए पर था जो कि अब 819 रुपए प्रति सिलेंडर पहुंच चुका है। खास बात यह भी है कि जिसके उपरांत भी वर्ष- प्रतिवर्ष घरेलू रसोई गैस की बिक्री बढ़ रही है। अप्रैल 2020 से लेकर फरवरी 2021 की अवधि में एक साल पहले की इसी अवधि के मुकाबले 10.3 प्रतिशत बढ़ी है।

केरला चुनाव: मतदान से पहले कांग्रेस को एक और झटका, प्रदेश उपाध्यक्ष केसी रोजाकुट्टी ने दिया इस्तीफा

लाउडस्पीकर से अजान पर गोवा हाई कोर्ट ने लगाया बैन, इस याचिका पर सुनाया फैसला

केरल चुनाव: एक ही आदमी के बना डाले 5 वोटर कार्ड, चुनाव अधिकारी निलंबित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -