कोहरे के चलते दो महीने के लिए 30 ट्रेनों का संचालन रद्द
कोहरे के चलते दो महीने के लिए 30 ट्रेनों का संचालन रद्द
Share:

नई दिल्ली: भारत में इस समय ठंड ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। जानकारी के अनुसार बता दें कि घने कोहरे का प्रकोप तो अभी शुरू नहीं हुआ है, लेकिन यात्रियों के सफर पर धुंध जरूर छाने लगी है। यहां बता दें कि इस मौसम में सुरक्षित रेल परिचालन की दुहाई देकर रेल प्रशासन ने 30 ट्रेनों का संचालन अगले दो माह तक रद्द करने का फैसला कर लिया है। वहीं बता दें कि इनमें से अधिकांश पूर्व दिशा की ट्रेनें हैं। 

राजधानी एक्सप्रेस पकड़ेगी अब 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार

इसके साथ ही बता दें कि कई महत्वपूर्ण ट्रेनों के फेरे घटाए जा रहे हैं। इसी तरह से कई ट्रेनें परिवर्तित मार्ग से चलेंगी। दरअसल प्रत्येक वर्ष सर्दी के मौसम में रेल प्रशासन कोहरे की समस्या से निपटने में बेबस दिखता है। इस वर्ष भी कुछ ऐसा ही होने वाला है। बता दें कि कम दृश्यता के बावजूद ट्रेनों को रफ्तार से चलाने के लिए रेलवे इंजन में विशेष उपकरण त्रिनेत्र लगाने की योजना भी अब तक अधर में है। इसलिए इस मौसम में भी घने कोहरे के बीच रेल फॉग सेफ्टी डिवाइस और पटाखे के सहारे चलेगी। इन उपायों से सुरक्षित रेल परिचालन में तो मदद मिलती है, लेकिन ट्रेनों की रफ्तार बेहद कम हो जाती है।

बुद्ध सर्किट ट्रेन को आईआरसीटीसी ने शुरू किया, क्या है इस ट्रेन में खास

गौरतलब है कि लंबी दूरी की कई ट्रेनें इस मौसम में निरस्त कर दी जाती हैं। इस बार भी 13 दिसंबर से अगले वर्ष 15 फरवरी तक 30 ट्रेनें निरस्त करने का फैसला कर लिया गया है। मौसम बिगड़ने पर निरस्त होने वाली ट्रेनों की संख्या बढ़ सकती है।


खबरें और भी

आरबीआई के नए गवर्नर से पटेल के अधूरे काम पूरे करने समेत यह है चुनौतियां

16 की रात को धरती के करीब से गुजरेगा 46पी रिट्नेन

राजस्थान , छत्तीसगढ़ में बहुमत वही म.प्र में भी सबसे बड़ी कांग्रेस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -