30 मिनट का व्यायाम आपकी मेमोरी को कर सकता है शार्प
30 मिनट का व्यायाम आपकी मेमोरी को कर सकता है शार्प
Share:

इन दिनों ज्‍यादातर लोग मेमोरी लॉस यानी कभी भी कुछ भी भूल जाने की समस्‍या का सामना कर रहे हैं. लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण मेमोरी पर भी असर पड़ता है. वहीं विशेषज्ञ मानते हैं कि इसकी वजह ओवर बर्डन और बिजी शेड्यूल है. जो लोग जितने ज्‍यादा व्‍यस्‍त रहते हैं, उनकी मेमोरी उतनी ज्‍यादा कमजोर होती जाती है. इसके लिए वे हर रोज कम से कम 30 मिनट व्‍यायाम की सलाह देते हैं. तो चलिए आपको बता देते हैं इसके बारे में. 

मस्तिष्क के कार्य करने की क्षमता बढ़ती है
शोधकर्ताओं का कहना है कि केवल 30 मिनट कसरत करने से आप अपनी याददाश्त में सुधार कर सकते हैं. इसके साथ ही मस्तिष्क के काम करने के तरीका को भी बदला जा सकता है. स्वास्थ्य अधिकारी नियमित रूप से व्यायाम करने की सलाह देते हैं. लगभग ढाई घंटे आसान गतिविधियों जैसे तेज चलने या बागवानी करने से वृद्ध वयस्कों का दिमाग और शरीर स्वस्थ रहता है.

मेमोरी पर होता है उम्र का असर
सें
टर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, 60 से अधिक उम्र के 13 फीसदी लोग जब कुछ याद करने की कोशिश करते हैं तो उन्हें कुछ याद ही नहीं आता. 60 से 70 वर्ष की उम्र के बीच सिर का अग्र भाग और हिप्पोकैम्पस (मस्तिष्क में एक छोटी और घुमावदार संरचना जो नई यादों को निर्मित करती है) सिकुड़ने लगते हैं जिससे नई यादों के बनने में मुश्किल पैदा होती है.

व्‍यायाम है मेमोरी के लिए फायदेमंद
शोधकर्ताओं का कहना है कि अलग-अलग समय पर अलग तरह की यादें बनती हैं. इनका अपना ही महत्व होता है. इनको हमेशा याद रखने का एक अच्छा तरीका व्यायाम है. शारीरिक गतिविधियां मस्तिष्क पर सकारात्मक असर डालती हैं.  

कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स आपके रिप्रोडक्टिव हार्मोन्स को करते हैं ख़राब

पेट पर मालिश करने के फायदे, क्या आप जानते हैं..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -