आज भारत में उतरेंगे 3 राफेल लड़ाकू विमान
आज भारत में उतरेंगे 3 राफेल लड़ाकू विमान
Share:

भारतीय वायु सेना को मारक क्षमता में भारी बढ़ावा मिलता है। भारत ने आज 31 मार्च को तीन और राफेल फाइटर जेट्स का स्वागत किया। इन तीनों को अंबाला में गोल्डन एरो स्क्वाड्रन में शामिल होना है। इससे पहले, हमने आपको 11 विमानों के नए अतिरिक्त के बारे में सूचित किया था जो उन्हें अंबाला स्थित 17 स्क्वाड्रन के साथ 21 तक बढ़ा देगा। खबरों के मुताबिक, ये फाइटर जेट सीधे फ्रांस से उड़ान भरेंगे और इन्हें यूएई द्वारा मिड-एयर रिफ्यूलिंग मुहैया कराई जाएगी।

उम्मीद के मुताबिक ये विमान शाम करीब 7 बजे गुजरात में उतरेंगे। 11 में से बचे नौ अन्य अगले बैच में अप्रैल में आएंगे। इनमें से पांच को पश्चिम बंगाल के हाशिमारा एयरबेस में शामिल किया जाएगा। भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन ने कहा, "यह बहुत गर्व की बात है कि हम कोविद -19 महामारी के बावजूद शेड्यूल पर और यहां तक कि कार्यक्रम से आगे भी पहुंचाने में सक्षम हैं।" वरिष्ठ सरकारी सूत्रों ने एएनआई को बताया, "तीन राफेल लड़ाकू विमान आज भारत से सीधे फ्रांस में उड़ान भर रहे हैं। एक अनुकूल वायु सेना द्वारा मिडएयर ईंधन भरने के समर्थन के साथ। इसके बाद, हम इन लड़ाकू विमानों के लगभग 7-8 अधिक और उनके प्रशिक्षक संस्करण प्राप्त करेंगे। 

अगले महीने की दूसरी छमाही। इससे हमारे मिशन को अंजाम देने की हमारी क्षमता को बढ़ावा मिलेगा। " वायु सेना के बेड़े में पिछले साल जुलाई-अगस्त समय सीमा में शामिल हुए और वायु सेना द्वारा जल्दी से इसका संचालन किया गया। अब, भारत ने 114 बहु-भूमिका वाले लड़ाकू विमानों के लिए आदेश देने की योजना बनाई है। लंबी दूरी की उल्का पिंड से हवा में मार करने वाली मिसाइलों ने अपने चीनी और पाकिस्तानी प्रतिद्वंद्वियों पर भारतीय विमानों को बढ़त दी है। विमानों को इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि हैमर मिसाइलों ने बालाकोट में हवाई हमले की क्षमता को बढ़ाया है।

सारा अली खान को डरा रहा कोरोना का कहर, फोटोग्राफर्स से कहा- मास्क मत निकालो

आज फ्रांस से भारत पहुंचेंगे 3 राफेल जेट, आसमान में ही होगी रिफ्यूलिंग

मालदीव में छुट्टियां बिताने पहुंची माधुरी दीक्षित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -