वनडे के 3 सबसे अधिक स्टम्पिंग करने वाले विकेटकीपर, पहले नंबर पर सबका चहेता खिलाड़ी

Aug 13 2020 05:41 PM
वनडे के 3 सबसे अधिक स्टम्पिंग करने वाले विकेटकीपर, पहले नंबर पर सबका चहेता खिलाड़ी

विश्व क्रिकेट में कई ऐसे खिलाड़ी हुए हैं, जिन्होंने बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग दोनों में ही खुद को श्रेष्ठ साबित किया है. आज हम आपको विश्व क्रिकेट के तीन ऐसे ही विकेटकीपर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जब वे विकेट के पीछे खड़े होते थे तो वे बल्लेबाजों को भली-भांति चकमा देना जानते थे. वनडे क्रिकेट के 3 ऐसे विकेटकीपर से हम आपको रूबरू कराने जा रहे हैं, जिन्होंने सबसे अधिक स्टम्पिंग करने का कीर्तिमान अपने नाम दर्ज कर रखा है. 

1 महेंद्र सिंह धोनी

इस सूची में पहले नंबर पर मौजूद है भारतीय क्रिके टीम के पूर्व कप्तान और दुनिया के महान क्रिकेटर्स में शुमार महेंद्र सिंह धोनी. महेंद्र सिंह धोनी ने वनडे में सबसे अधिक 123 बार स्टम्पिंग की है. इस दौरान उन्होंने कुल 350 वनडे मैच खेलें है. यह अपने आप में ही एक बड़ा कीर्तिमान है. बता दें कि धोनी ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्हें पूरी दुनिया में पहचाना जाता है और पूरी दुनिया उन्हें बेहद प्यार करती हैं.

2 कुमार संगकारा

श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज और महान विकेटकीपर कुमार संगकारा वनडे में सबसे अधिक स्टम्पिंग करने के मामले में धोनी के बाद दूसरे स्थान पर आते हैं. कुमार संगकारा ने अपने वनडे करियर में कुल 404 मैच खेलें हैं और इस दौरान उन्होंने विकेट के आगे खड़े होकर जहां 14234 रन बनाए, तो वहीं विकेटकीपर के रूप में उन्होंने 99 बार स्टम्पिंग करने का कारनामा किया है.

3 रमेश कालूवितरने

यह खिलाड़ी भी श्रीलंका से ही संबंध रखता है और इस खिलाड़ी का नाम है रमेश कालूवितरने. रमेश कालूवितरने को चाहे बहुत कम लोग जानते हो, हालांकि धोनी और संगकारा के बाद इस मामले में उनका ही नाम आता है. रमेश कालूवितरने के वनडे करियर की बात की जाए तो उन्होंने कुल 185 एकदिवसीय मैच खेलें और इस दौरान उन्होंने 75 बार स्टम्पिंग करने का कारनामा किया. विकेटकीपिंग के साथ-साथ रमेश अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए भी जाने जाते थे. 

 

2021 के टी-20 वर्ल्ड कप के इंडिया में आयोजन पर संकट, जानिए क्या है वजह

 

 

इन 5 टीमों ने जीते सबसे अधिक ODI मैच, दो टीम 500 के पार

12 वर्ष बाद बोले गिलक्रिस्ट- लक्ष्मण का कैच छोड़ने पर लिया संन्यास