लश्कर-ए-तैयबा के 3 गुर्गों को 10 साल की सुनाई गई सजा
लश्कर-ए-तैयबा के 3 गुर्गों को 10 साल की सुनाई गई सजा
Share:

राष्ट्रीय जांच एजेंसी की एक विशेष अदालत ने नांदेड़ हथियार मामले में तीन आरोपियों को सजा सुनाई। मामला साल 2012 का है, जहां अब कोर्ट ने उन्हें दस साल के कठोर कारावास की सजा दी है और दो को बरी कर दिया है. पांचों आरोपी प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के सदस्य बताए जा रहे थे। लश्कर ने सऊदी अरब के आकाओं की मदद से देश के विभिन्न स्थानों में हिंदू समुदाय के पत्रकारों और राजनेताओं को खत्म करने की साजिश रची। उसी में विशेष न्यायाधीश डीई कोठालीकर ने तीनों अर्थात् मो. मुजम्मिल गनी, मो. सादिक फारूक और मो. अकरम गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के प्रावधानों के तहत आतंकवादी गनी को आर्म्स एक्ट के तहत अपराधों का भी दोषी ठहराया गया था।

दो बरी मो. इलियास अकबर और मो. इरफान। पांच में से मो. इरफान को जुलाई 2019 में जमानत पर रिहा किया गया था। एनआईए ने उस मामले में 73 गवाहों से पूछताछ की, जहां मुकदमे के दौरान मुकरने वाले एक गवाह को एनआईए द्वारा उसी के लिए याचिका दायर करने के बाद झूठी गवाही के लिए नोटिस जारी किया गया था। आतंकवाद निरोधी दस्ते ने जनवरी 2013 में इस मामले में आरोपपत्र दाखिल किया था। एनआईए ने उस साल जून में मामले को अपने हाथ में लिया था। अधिकारियों ने फरवरी 2016 में एक पूरक आरोप पत्र प्रस्तुत किया। तब मामला औरंगाबाद सत्र अदालत से शहर में एनआईए अदालत में स्थानांतरित कर दिया गया था।

अभियोजन पक्ष के मामले में कहा गया है कि अकरम एक ड्राइवर के रूप में रोजगार खोजने की आड़ में सऊदी अरब गया था। वहां उसने प्रमुख हिंदू हस्तियों को खत्म करने के लिए लश्कर-ए-तैयबा के सदस्यों के साथ साजिश रची। बाद में, मामले में शुरुआती चार गिरफ्तारी के एक महीने बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। गनी और फारूक को 31 अगस्त 2012 को नांदेड़ में देसी रिवॉल्वर और जिंदा कारतूस के साथ मिला था, जिसे उन्होंने कथित तौर पर अकरम के निर्देश पर खरीदा था। पांचों ने 17 जुलाई 2012 को मुंबई के मजल रेजीडेंसी में एक साजिश बैठक के लिए मुलाकात की थी और फिर आगे की साजिश करने के लिए एक साथ हैदराबाद की यात्रा की।

आणंद में दर्दनाक हादसा, कार और ट्रक की भिड़ंत में एक ही परिवार के 10 लोगों की मौत

मुंबई के इन इलाकों में सुबह से हो रही है बारिश

70 दिन के बाद देश में 9 लाख से कम हुए कोरोना के एक्टिव केस, 24 घंटे में मिले इतने नए मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -