सर्दियों में इस तरह बनाएं ये 3 तरह के काढ़े

सर्दियों में इस तरह बनाएं ये 3 तरह के काढ़े

मौसमी बदलाव और दिन के तापमान में गिरावट के साथ आपके शरीर की प्रतिरक्षा आसानी से प्रभावित हो जाती है। आपकी प्रतिरक्षा का स्तर कम है और बीमार पड़ने की संभावना अधिक है। ऐसे समय में, आपको अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और देखभाल करने और एक सख्त शासन का पालन करने की आवश्यकता है। आपके आहार में परिवर्तन मददगार होगा जैसे कि अपने भोजन में अधिक सर्दियों के खाद्य पदार्थ और सूप शामिल करें। आपको बीमार पड़ने से बचने के लिए, 3 अलग-अलग व्यंजनों के साथ, एक आयुर्वेदिक शंकुवृक्ष जो आपकी नसों के लिए ठीक रहेगा, आपके दिमाग को शांत करता है, और एक प्रतिरक्षा बूस्टर के रूप में कार्य करता है।

नियमित फ्लू, सर्दी और खांसी के लिए काढ़ा:
रेसिपी: इलायची, दालचीनी, अदरक, और काली मिर्च को मिक्स करके पीस लें और इसे दो कप उबलते पानी में मिलाएं। लगभग 4-5 तुलसी के पत्ते डालें और इसे 5 मिनट के लिए रहने दें। यदि आप चाहते हैं तो इसमें शहद मिला सकते है।

प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए काढ़ा:
रेसिपी: उबलते पानी में 1 टेबलस्पून हल्दी पाउडर और 5-6 काली मिर्च मिलाएं। इसे 5 मिनट तक पकाएं और इसमें नारियल का तेल, शहद और 5-6 नींबू की बूंदें मिलाएं।

पाचन में सुधार के लिए काढ़ा:
रेसिपी: कुछ सौंफ, जीरा और अजवाईन को एक साथ पीसकर इसे दो कप उबलते पानी में मिलाएं। इस कॉनकोशन में 7-8 पुदीने की पत्तियां डालें और इसे 5 मिनट के लिए पकने दें।

इन 5 खाद्य पदार्थों के सेवन से बढ़ेंगी आपकी लाल रक्त कोशिकाएं

इन 4 खाद्य पदार्थों के सेवन से बढ़ेगी आपके शरीर की ऊर्जा

स्वस्थ कार्ब्स जो आपके वजन को घटाने में करेगा मदद