पैरों को गोरा करेगा दही, इस चीज में मिलाकर लगाए 35 मिनट तक
पैरों को गोरा करेगा दही, इस चीज में मिलाकर लगाए 35 मिनट तक
Share:

गर्मी के दिनों में पैर काफी काले दिखने लगते हैं। ऐसे में अगर आप भी काले पैरों से परेशान हैं तो आप इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। जी दरअसल धूप, प्रदूषण, फंगस, संक्रमण, बैक्टीरिया, खराब रक्त परिसंचरण और मधुमेह जैसी चिकित्सीय स्थितियों में आपके पैर हाइपर-पिगमेंटेड हो जाते हैं। इसके अलावा जूतों का घर्षण भी हमारे पैरों का रंग गहरा कर देता है। वहीं इनसे निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों को आजमाया जा सकता है जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

नींबू और चीनी- इसके लिए एक कटोरी में एक नींबू के रस के साथ एक चम्मच दानेदार चीनी मिलाएं। अब कम से कम 10-15 मिनट के लिए पैरों के प्रभावित क्षेत्रों पर धीरे धीरे स्क्रब करें और उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। ध्यान रहे आप इस प्रक्रिया को प्रतिदिन दोहराएं।

आलू और नींबू- एक मध्यम आकार का आलू लें और इसे कद्दूकस करके इसका रस निकाल लें। अब एक पके नींबू के रस में आलू का रस मिलाकर प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। इसके बाद इसे 15-20 मिनट तक रहने दें, और फिर ठंडे पानी से पैरों को धो लें। सप्ताह में इसे कम से कम दो बार दोहराएं।

दही और बेसन - एक कटोरी में एक चम्मच बेसन, आधा कप ताजा दही और आधा चम्मच नींबू के रस को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। उसके बाद पेस्ट को दोनों पैरों पर लगाकर मालिश करें और इसे पैरों से टैन हटाने के लिए 30-35 मिनट तक के लिए लगा रहने दें। अब गुनगुने पानी से धोएं और हल्का मॉइस्चराइजर लगा लें। इसे सप्ताह में कम से कम दो बार करें।

बैक एक्ने से है परेशान तो अपनाए ये आसान टिप्स

कटने-छिलने पर शहद से लेकर एलोवेरा तक लगा सकते हैं आप

राहु ग्रह को शांत करती है ये अंगूठी, आज ही करे धारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -