बंगाल की खाड़ी में 3 देशों की नेवी ने दिखाई ताकत, युद्धाभ्यास का पहला चरण पूरा
बंगाल की खाड़ी में 3 देशों की नेवी ने दिखाई ताकत, युद्धाभ्यास का पहला चरण पूरा
Share:

नई दिल्ली: इंडियन नेवी ने अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के नौसैनिकों के साथ युद्धाभ्यास किया. बंगाल की खाड़ी में मालाबार नेवल एक्सरसाइज का प्रथम चरण पूरा हो गया है. इस युद्धाभ्यास का दूसरा चरण इसी माह अरब सागर में शुरू होगा. इसे चीन के लिए चेतावनी माना जा रहा है. प्रथम चरण की एक्सरसाइज में इंडियन नेवी के पांच युद्धपोत, एक सबमरीन ने हिस्सा लिया.

अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के जंगी जहाजों ने भी अपना दमखम दिखाया. ऐसे समय में जब हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन अपनी विस्तारवादी नीति को विस्तार दे रहा है, तब चार ताकतवर लोकतांत्रिक देशों की नौसेनाओं का एक साथ आकर युद्धाभ्यास करना, चीन को सीधी चुनौती के रूप में देखा जा रहा है. गौरतलब है कि इस युद्धाभ्यास का आगाज़ 3 नवंबर को हुआ था. कोरोना वायरस की महामारी की वजह से लागू कोविड-19 प्रोटोकॉल्स के मद्देनज़र 'नॉन-कॉन्टेक्ट-एट-सी' फॉर्मेट में पूरी एक्सरसाइज हुई. यानी चारों देशों की नौसेनाओं ने दूर से ही अपनी ताकत का प्रदर्शन किया.

चार दिन की एक्सरसाइज के दौरान बंगाल की खाड़ी में चारों देशों के जंगी जहाज़ों ने युद्ध की परिस्थितियां बनाकर अभ्यास किया. विगत 13 वर्षों में यह पहली बार था, जब इन चार देशों की नौसेनाएं किसी नेवल एक्सरसाइज में एक साथ हिस्सा ले रही थीं. मालाबार एक्सरसाइज के प्रथम चरण में इंडियन नेवी के डिस्ट्रॉयर रणविजय, वॉरशिप शिवालिक, ऑफशोर पेट्रोल शिप सुकन्या, फ्लीट सपोर्ट शिप INS शक्ति और सबमरीन सिंधुराज शामिल हुए. 

अमेरिका चुनाव के रोमांच से निवेशकों की चांदी, पांच दिन में कमाया 6 लाख करोड़ का मुनाफा

भारतीय बाजारों में तेजी, एफपीआई ने किया करोड़ो का निवेश

फ़ारूक़ अब्दुल्ला बोले- जम्मू कश्मीर का पुराना दर्जा बहाल होने तक मैं नहीं मरूंगा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -