इस राज्य में मिले बर्ड फ्लू के 3 केस, सरकार करवाएगी 25000 पक्षियों की हत्या
इस राज्य में मिले बर्ड फ्लू के 3 केस, सरकार करवाएगी 25000 पक्षियों की हत्या
Share:

कोच्ची: कोरोना वायरस के नए वैरिएंट Omicron के बढ़ते खतरे के बीच ही बर्ड फ्लू (एवियन इंफ्लूएंजा) ने भी देश में एंट्री कर ली है. केरल के कोट्टयम में इसके तीन केस दर्ज किए गए हैं. कोट्टयम जिले की वेचुर, अयमानम और कल्लार पंचायतों में ये केस सामने आए हैं. बुधवार से मुर्गियों और दूसरे पक्षियों को मारने का काम बड़े स्तर पर शुरू कर दिया गया है. ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि इस वायरस का संक्रमण अन्य पक्षियों को अपनी चपेट में न ले.

बता दें कि पिछले सप्ताह कोट्टयम के पड़ोसी जिले अलप्पुझा में भी बर्ड फ्लू का मामला प्रकाश में आया था. अलप्पुझा में बड़े स्तर पर मुर्गियों के मरने के बाद इस बात की आशंका जाहिर की गई थी कि कहीं इनकी मौत बर्ड फ्लू के कारण तो नहीं हुई है. बाद में यह आशंका सही साबित हुई. स्थानीय अधिकारियों ने बताया है कि वायरस के प्रसार को रोकने के लिए बुधवार से बत्तखों और अन्य पक्षियों को मारना आरंभ कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि लगभग 25,000 पक्षियों की हत्या की जाएगी.

हालात के मद्देनज़र सरकारी अधिकारीयों ने संबंधित महकमे को अलर्ट कर दिया है. जिन इलाक़ों में बर्ड फ़्लू के केस सामने आए हैं, वहां मुर्गियों और अन्य पक्षियों को मारने के लिए टीमों को काम पर लगा दिया गया है. केंद्र सरकार के निर्देश के अनुसार, यदि बर्ड फ्लू का एक केस मिलता है, तो 28,500 से 35,000 पक्षियों को मारा जाता है. 60 दिन से कम आयु वाली मुर्गी के लिए 100 रुपये और इससे बड़ी मुर्गी के लिए 200 रुपये सरकार द्वारा मुर्गी पालक को प्रदान किए जाते हैं.

भारत की उच्च शिक्षा प्रणाली के अंतर्राष्ट्रीयकरण की तत्काल आवश्यकता: अमिताभ कांत

राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस पर CM शिवराज ने दी बधाई

बिकने जा रहा पेगासस, जानिए कौन है नया खरीददार!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -