+

ऑफिस में कर सकते हैं ये 3 योग मुद्राएं, तनाव से मिलेगी मुक्ति

ऑफिस में कर सकते हैं ये 3 योग मुद्राएं, तनाव से मिलेगी मुक्ति

तनाव हर किसी को होता है. इसके कई कारण भी हो सकते हैं. इसी के साथ आपको बता दें कि इससे नेचुरल तरीके से छुटकारा पाना है तो योग एक बेहतरीन तरीका है. अगर आपको घर पर या फिर बाहर जा कर योग करने का समय नहीं होता तो आप ऑफिस में योगाभ्यास कर सकते हैं. आज हम इसी से जुड़े 3 योगासन बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं और तनाव से मुक्ति पा सकती हैं. 
 
* गोमुखासन
: हालांकि इस आसन को करने के लिए बैठना ज़रूरी होता है लेकिन इसे आप खड़े होकर भी कर सकते हैं. इसे करने के लिए अपने दायें हाथ को कंधे के ऊपर से होते हुए कोहनी से मोड़कर पीछे की तरफ ले जायें और बाएं हाथ को पीठ की तरफ से मोड़ते हुए पीछे की तरफ ले जायें. फिर बाएं हाथ से दाहिने हाथ को पकड़ें. इस पोजीशन में कुछ देर बने रहें और फिर दूसरे हाथ से इस प्रक्रिया को दोहराएं. इसे करने से गर्दन और पीठ का तनाव दूर होता है.

* सेपना मुद्रा: सुखासन में बैठे और अपनी हथेलियों को एक-दूसरे से इस तरह बैठें कि दोनों हाथों की सभी उंगलियां एक-दूसरे से जुड़ी हुई हों. अब अपनी दोनों हाथों की पहली उंगलियों को एक साथ रखें और बाकी सभी उंगलियों को ऐसे मोड़ें कि उनसे मुठ्ठी का आकार बने. अब अपनी इंडेक्स फिंगर्स या हाथ की पहली उंगलियों को ज़मीन की तरफ ले जाएं. 15-20 सेकंड्स तक इसी स्थिति में रहें और अपनी सांसों पर ध्यान दें. दोनों हाथों को आरामदायक मुद्रा में ले आएं. अब अपने हाथों को अपनी जांघों पर रखें. हथेलियां ऊपर की तरफ रखें और थोड़ी देर रिलैक्स करें.

* उत्तानासन : लगातार काफी देर तक कुर्सी पर एक ही पोजीशन में बैठे रहने से रीढ़ की हड्डी और पीठ में दर्द होने लगता है. ऐसे में उत्तानासन करने से आपको तुरंत आराम मिलता है. इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जायें, हाथो को ऊपर उठाये और फिर आगे की तरफ झुके. अपनी हथेलियों से फर्श को छूने की कोशिश करें और इसी पोजीशन में कुछ देर तक बने रहें.

हर रोज़ होता है सिरदर्द तो अपनाएं ये आसन

नारियल तेल और अन्य चीज़ों से पा सकते हैं दाद से छुटकारा, जानिए घरेलु उपाय

जानिए शरीर पर क्या असर करती है Caffeine therapy