294 किलो के शख्स ने कम किया इतने किलो वजन
294 किलो के शख्स ने कम किया इतने किलो वजन
Share:

यदि किसी का वजन बढ़ा हुआ रहता है तो उसे हाई BP, डायबिटीज, हार्ट प्रॉब्लम, फैटी लिवर सहित कई समस्याएं भी घेरना शुरू हो जाती है। वहीं अगर किसी का वजन मेंटेन रहता है तो उसे आगे चलकर किसी गंभीर बीमारी का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक शख्स की फोटोज बहुत वायरल हो रही हैं जिसमें उसने अपना इतना वजन कम कर लिया है कि उसे पहचानना मुश्किल होने लगा है। अमेरिका के मिसिसिपी के रहने वाले 42 वर्ष के निकोलस क्राफ्ट का वजन जून 2019 में 294 किलो था लेकिन 165 किलो वजन कम करने के उपरांत अब उनका वजन 130 किलो रह गया है। निकोलस की पहली और अब की तस्वीर में अंतर साफ-साफ देख सकते है। निकोलस ने इतना वजन कैसे घटाया इस बारे में भी जान लीजिए।

बचपन से ही मोटे थे निकोलस: 5 फीट 9 इंच के निकोलस ने इंटरव्यू के बीच बोला है, "मैं बचपन से ही अपने अधिक वजन से संघर्ष कर रहा हूं। मैं फिजिकल रूप से एक्टिव नहीं था इसलिए मेरा इतना अधिक वेट और भी ज्यादा बढ़ा दिया है। मेरे अधिक वजन के कारण में कोई भी फैमिली फंक्शन में नहीं जाता था। मैं पब्लिक ट्रांसपोर्ट में नहीं जा पाता था। घूमना-फिरना मेरे लिए काफी मुश्किल था। मुझे घुटने में दर्द, शरीर में दर्द और सांस लेने में तकलीफ होती थी।" 

वजन घटाने के लिए रोज करें ये 5 काम: निकोलस ने आगे बोला है कि, "2019 में एक डॉक्टर ने मुझसे  होला है कि अगर मैंने अपनी हेल्थ पर ध्यान नहीं दिया तो मैं 3-5 वर्ष के अंदर मर जाऊंगा। बस उनकी उस बात ने मुझे अहसास करा दिया कि मुझे अपने तरीके बदलने होंगे क्योंकि मैं लंबे वक़्त तक जीना चाहता था। वजन कम करने में मेरी दादी का भी बहुत योगदान रहा। वह मुझे वेट लॉस के लिए प्रेरित करती थीं लेकिन उनकी 2019 में  निधन हो गया था। वह मुझे पतला होता हुआ देखना चाहती थीं। मैंने उनका वादा किया था कि मैं अपना वजन कम करूंगा।"

कैसे किया वेट लॉस: निकोलस ने इस बारें में जानकारी दी है कि, "वजन कम करने के लिए मैंने स्ट्रिक्ट डाइटिंग नहीं की। मैंने बस अपने खाने के तरीके को बदल डाला है और कैलोरी को काउंट करना शुरू भी शुरू कर चुके है। इसके साथ ही मैंने सोडा, तले हुए खाद्य पदार्थ, ब्रेड, पास्ता, चावल और अन्य कार्ब्स को खाने से कट कर डाला है और उसकी जगह फल, सब्जियां और प्रोटीन फूड्स शामिल किए थे। इसके साथ ही मैं पैदल चलने पर जोर देता था और डंबल से वर्कआउट भी कर रहे है। वजन कम करने के उपरांत मेरे शरीर में दर्द नहीं होता, सांस की समस्या दूर हुई है, मैं अधिक एनर्जेटिक महसूस करता हूं, अधिक कॉन्फिडेंट हूं और अब मेरी साइज के कपड़े भी मार्केट में मिल जाते हैं।"

वजन कम करने वाली कोई दवा या सर्जरी नहीं: निकोलस ने अपनी बात को जारी रखते हुए बोला है "मैंने वजन कम करने के लिए कोई भी दवा, सर्जरी या अन्य तरीकों का उपयोग नहीं किया है। उन्होंने लोगों को सलाह भी दी कि वजन कम करने के लिए कोई भी शॉर्टकट को बिलकुल भी न अपनाएं। हमेशा नेचुरल तरीके से ही वजन कम करें। माना कि नेचुरल तरीके से आपको रिजल्ट थोड़े धीरे मिलेंगे लेकिन वह रिजल्ट लंबे वक़्त तक रहेंगे। मैं अभी अपने वेट लॉस गोल तक नहीं पहुंचा हूं लेकिन मुझे यह जानकर अच्छा लगता है कि मेरी कहानी से कई लोग मोटिवेट भी हो पाएंगे।"

बहुत ही दुर्लभ है ये गिद्ध, उम्र उड़ाएगी आपके होश

1 नहीं 2 नहीं बल्कि 34 बार शख्स ने किया नाबालिग पर चाक़ू से हमला

GUJARAT HIGH COURT में 100 से अधिक पदों पर निकाली गई भर्तियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -