29 जून को है योगिनी एकादशी, जानिए महत्व और पूजा विधि
29 जून को है योगिनी एकादशी, जानिए महत्व और पूजा विधि
Share:

वैसे तो हिंदू धर्म में कई सारे पर्व और त्योहार होते हैं लेकिन योगिनी एकादशी का विशेष महत्व माना गया है. इसी के साथ कहा जाता है कि आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी के दिन भगवान श्री हरि विष्णु जी के निमित्त योगिनी एकादशी करने का विधान होता हैं. आप सभी को बता दें कि इस साल यह पावन और पवित्र तिथि 29 जून को पड़ रही हैं परमेश्वर श्री विष्णु ने मानव कल्याण के लिए अपने शरीर से पुरुषोत्तम मास की एकादशियों को मिलाकर कुल छब्बीस एकादशियों को प्रकट किया हैं. ऐसे में आप सभी को बता दें कि कृष्ण और शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली इन एकादशियों के नाम और उनके गुणों के अनुसार ही उनका नामकरण भी किया गया और सभी एकादशियों में नारायण समतुल्य फल देने का सामथ्र्य है.

इसी के साथ सभी अपने भक्तों की कामनाओं की पूर्ति कराकर उन्हें विष्णु लोक पहुंचाती हैं इनमें योगिनी एकादशी तो प्राणियों को उनके सभी प्रकार के अपयश और चर्म रोगों से भी मुक्ति दिलाकर जीवन सफल बनाने में सहायक होती हैं. वहीं ऐसा भी कहा जाता है कि इस एकादशी के दिन भगवान श्री हरि विष्णु के साथ साथ पीपल के वृक्ष की पूजा का भी विधान होता हैं वही साधक को इस दिन व्रत रखकर भगवान श्री विष्णु की मूर्ति को 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय' वही मंत्र का उच्चारण करते हुए स्नान कराना चाहिए.

वही इसके पश्चात भगवान श्री हरि विष्णु को वस्त्र, चन्दन, जनेउ, गंध, अक्षत, पुष्प, धूप दीप, नैवेद्य, ताम्बूल आदिन समर्पित करते आरती उतारनी चाहिए. आप सभी को बता दें कि पद्म पुराण के मुताबिक योगिनी एकादशी समस्त पातकों अर्थात् पापों का नाश करने वाली हैं वही यह संसार सागर में डूबे हुए प्राणियों के लिए सनातन नौका के सामान हैं यह देह की समस्त आधिव्याधियों को नष्ट कर सुंदर रूप, गुण और यश दाता है.

सपने में दिखे बारिश का पानी तो हो जाइए सावधान...

घर में कभी न लगाए इस तरह के शीशे वरना....

सुबह 3 से 5 बजे के बीच खुलती है आपकी नींद तो समझ लीजिए यह इशारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -