GST की 28वीं बैठक आज हो सकते हैं बड़े फैसले
GST की 28वीं बैठक आज हो सकते हैं बड़े फैसले
Share:

नई दिल्ली: आज केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल GST कौंसिल की 28वीं बैठक शुरू हो गई है,  यह बैठक दिल्ली के विज्ञानं भवन में आयोजित की गई है. जिसमे GST के कई महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा की जाएगी, वहीँ कुछ उत्पादों पर कर परिवर्तन होने की भी संभावना है.  माना जा रहा है कि इस बैठक में 30 से 40 सामानों पर जीएसटी दरों में कटौती की जा सकती है, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हैंडीक्राफ्ट के 40 प्रोडक्ट, 32 सर्विस और 35 सामानों के दर में कटौती होगी.

मुंबई शेयर बाजार तेजी के साथ बंद

यही नहीं इस बैठक में आयकर रिटर्न को सरल बनाने, राज्यों की वित्तीय स्थिति और अपीटेल ट्रिव्यूनल बनाने पर भी चर्चा की जाएगी. माना जा रहा है कि इस बैठक के बाद सैनेटरी नैपकिन, मार्बल, हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट समेत वॉटर कूलर, आईसक्रीम मशीनरी आदि के दाम घाट सकते हैं, क्योंकि सरकार इनपर लगने वाला GST काम कर सकती है, फ़िलहाल इन उत्पादों पर 12 % GST लगता है.

आज बाजार की शुरुआत स्थिरता के साथ

वर्ष 2017 में जब GST लागू किया गया था, तब कुछ उत्पादों को GST से बहार रखा गया था, जिनमे पेट्रोल-डीजल, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस और विमान ईंधन शामिल थे. लेकिन ख़बरों की मानें तो इस बैठक में प्राकृतिक गैस और जेट फ्यूल यानी विमान के ईंधन को GST के दायरे में लाने के फैसले पर मुहर लग सकती है.हालाँकि इससे इन उत्पादों के दामों में भारी बढ़ोतरी होने की सम्भावना है, क्योंकि वर्तमान में  जेट फ्यूल पर केंद्र का उत्पाद शुल्क 14 फीसदी है. इसके अलावा राज्यों का 30 फीसदी तक सेल्स टैक्स अथवा वैट अलग से है.

बाज़ार की अन्य खबरें:- 

ऐसा होगा 100 रुपए का नया नोट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -