हैती में मैथ्यू चक्रवात ने कहर बरपाया, 283 की मौत
हैती में मैथ्यू चक्रवात ने कहर बरपाया, 283 की मौत
Share:

कैरेबियाई देश हैती में मैथ्यू चक्रवात ने जो कहर बरपाया उससे 283लोगों की जान जाने की खबर है. हैती के गृह मंत्री फ्रैंकोइस एनिक जोसेफ ने गुरुवार को मृतकों की संख्या 108 बताई थी जो शुक्रवार 283 तक पहुँच गई है.

गौरतलब है कि दो दिन पहले मैथ्यू चक्रवात ने हैती में कहर ढाया था. चक्रवात के कारण हैती के दक्षिण तटीय शहर रोशे ए बातेउ शहर में 50 लोगों की जान चली गई. प्रशासन ने बताया कि प्राकृतिक आपदा में शहर तबाह हो गया. देश के दक्षिणी-पश्चिम इलाकों से संपर्क कट चुका है. हैती से मिली ताज़ा तस्वीरों में ज़बरदस्त नुकसानहुआ है.

बता दे कि कैरिबीयाई देशों में पिछले दशक में आए तूफ़ानों में मैथ्यू सबसे शक्तिशाली है. हैती और क्यूबा में अपना असर दिखाकर ये बहामास द्वीप में दस्तक दे चुका है. हैती के दक्षिणी इलाकों में लेस कायेस से तिब्यूरॉन तक तबाही मच गई है. हवाई सर्वेक्षण के दौरान ली गई तस्वीरों में जेरेमी शहर में सैकड़ों मकान ध्वस्त दिखाए दे रहे हैं

लेकिन इस तूफ़ान में मृतकों की संख्या को लेकर मत भिन्नता देखी जा रही है. हैती के आंतरिक मंत्री के हवाले से कहा है कि तूफान में 108 लोगों की मौत हो गई है.

जबकि स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि दक्षिणी शहर रॉशे-ए-बातू में ही 50 लोगों की मौत हो गई है. उधर हैती की नागरिक सुरक्षा सेवा की तरफ़ से जारी आंकड़ों के अनुसार गुरुवार को दूरदराज़ के इलाकों में अधिकारियों के पहुंचने के बाद ये आंकड़ा सौ के करीब पहुंच गया.वहीं दूसरी ओर अमरीका के फ्लोरिडा राज्य में भी तूफान की आशंका को देखते राष्ट्रपति बराक ओबामा ने आपातकाल का एलान कर दिया है.

पाकिस्तान ने किया अमेरिका को विश्व शक्ति मानने से इन्कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -