शिया मस्जिद में आत्मघाती हमला, 30 की मौत, 100 घायल

शिया मस्जिद में आत्मघाती हमला, 30 की मौत, 100 घायल

साना : यमन की राजधानी साना स्थित एक हौती मस्जिद में किए गए दो आत्मघाती बम विस्फोट में 30 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 अन्य घायल हो गए। यमन के हौती नियंत्रित गृह मंत्रालय से एक सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि राजधानी साना के अल-जिरफ जिले में स्थित शिया मस्जिद पर उस वक्त पहला आत्मघाती हमला हुआ, जब वहां शाम की नमाज अदा की जा रही थी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि पहले विस्फोट के कुछ देर बाद ही विस्फोटकों से लदे एक वाहन की मदद से दूसरा बड़ा विस्फोट तब किया गया, जब लोग पहले विस्फोट में घायल हुए लोगों की मदद में जुटे थे।

घटनास्थल पर मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि नमाज के वक्त मस्जिद के अंदर हुए पहले विस्फोट के 20 मिनट बाद कार बम से दूसरे विस्फोट को अंजाम दिया गया। दोनों विस्फोटों में कई लोग मारे गए और कई घायल भी हुए। हौती नियंत्रित साबा समाचार एजेंसी की रपट के मुताबिक, विस्फोटकों से लदे ट्रके के आत्मघाती चालक ने वाहन को पूरे रफ्तार के साथ मस्जिद के मुख्य फाटक में ले जाकर टकरा दिया, जहां बड़ी संख्या में लोग पहले विस्फोट में घायल हुए लोगों की मदद करने के लिए जुटे थे।

विस्फोटों के कुछ देर बाद ही आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) की स्थानीय शाखा ने सोशल मीडिया और ऑनलाइन माध्यमों के जरिए हमले की जिम्मेदारी ली। हालांकि उनके दावे की पुष्टि नहीं हुई है।