27 जून को है संकष्टी गणेश चतुर्थी, जरूर पढ़े यह कथा
27 जून को है संकष्टी गणेश चतुर्थी, जरूर पढ़े यह कथा
Share:

हर महीने आने वाली संकष्टी गणेश चतुर्थी इस बार 27 जून को मनाई जाने वाली है। आपको बता दें कि रविवार को संकष्टी चतुर्थी आने के कारण इस दिन रविवती संकष्टी चतुर्थी का संयोग बन रहा है। इस दिन गणेश जी का पूजन किया जाता है। कहा जाता है रविवती संकष्टी चतुर्थी का व्रत रखना लाभदायक होता है और इस दिन प्रातः सूर्यदेव को जल चढ़ाने और श्री गणेश का विधिवत व्रत करने से सूर्य ग्रह संबंधी दोषों में लाभ होता है। अब हम आपको बताने जा रहे हैं संकष्टी गणेश चतुर्थी की कथा।

संकष्टी गणेश चतुर्थी की कथा- पौराणिक एवं प्रचलित श्री गणेश कथा के अनुसार एक बार देवता कई विपदाओं में घिरे थे। तब वह मदद मांगने भगवान शिव के पास आए। उस समय शिव के साथ कार्तिकेय तथा गणेशजी भी बैठे थे। देवताओं की बात सुनकर शिव जी ने कार्तिकेय व गणेश जी से पूछा कि तुम में से कौन देवताओं के कष्टों का निवारण कर सकता है। तब कार्तिकेय व गणेश जी दोनों ने ही स्वयं को इस कार्य के लिए सक्षम बताया। इस पर भगवान शिव ने दोनों की परीक्षा लेते हुए कहा कि तुम दोनों में से जो सबसे पहले पृथ्वी की परिक्रमा करके आएगा वही देवताओं की मदद करने जाएगा।

भगवान शिव के मुख से यह वचन सुनते ही कार्तिकेय अपने वाहन मोर पर बैठकर पृथ्वी की परिक्रमा के लिए निकल गए, परंतु गणेश जी सोच में पड़ गए कि वह चूहे के ऊपर चढ़कर सारी पृथ्वी की परिक्रमा करेंगे तो इस कार्य में उन्हें बहुत समय लग जाएगा। तभी उन्हें एक उपाय सूझा। गणेश अपने स्थान से उठें और अपने माता-पिता की सात बार परिक्रमा करके वापस बैठ गए। परिक्रमा करके लौटने पर कार्तिकेय स्वयं को विजेता बताने लगे। तब शिव जी ने श्री गणेश से पृथ्वी की परिक्रमा ना करने का कारण पूछा। तब गणेश ने कहा - 'माता-पिता के चरणों में ही समस्त लोक हैं।'

यह सुनकर भगवान शिव ने गणेश जी को देवताओं के संकट दूर करने की आज्ञा दी। इस प्रकार भगवान शिव ने गणेश जी को आशीर्वाद दिया कि चतुर्थी के दिन जो तुम्हारा पूजन करेगा और रात्रि में चंद्रमा को अर्घ्य देगा उसके तीनों ताप यानी दैहिक ताप, दैविक ताप तथा भौतिक ताप दूर होंगे। इस व्रत को करने से व्रतधारी के सभी तरह के दुख दूर होंगे और उसे जीवन के भौतिक सुखों की प्राप्ति होगी। चारों तरफ से मनुष्य की सुख-समृद्धि बढ़ेगी। पुत्र-पौत्रादि, धन-ऐश्वर्य की कमी नहीं रहेगी।

साड़ी के बाद अचानक वेस्टर्न लुक में नजर आई अक्षरा सिंह, फैन के उड़े होश

प्रमुख मुद्रास्फीति संकेतक ने 1992 के बाद दर्ज की सबसे बड़ी वृद्धि

लगातार वर्कआउट से समीरा रेड्डी ने घटाया अपना वजन, नयी तस्वीरों ने जीता फैंस का दिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -