रेलवेः बड़ी संख्या में अधिकारियों के तबादले की तैयारी में रेल मंत्रालय
रेलवेः बड़ी संख्या में अधिकारियों के तबादले की तैयारी में रेल मंत्रालय
Share:

नई दिल्लीः रेल मंत्रालय रेलवे में बड़े पैमाने पर फेरबदल की योजना पर काम कर रहा है। मंत्रालय का ध्यान रेलवे पर खर्चे का बोझ कम करने पर है। इस कड़ी में मंत्रालय ने रेलवे बोर्ड के अधिकारियों की संख्या में कमी लाने की योजना तैयार की है। उच्च पदों वाले 25 फीसदी अधिकारियों को रेलवे के विभिन्न जोन में तबादला किया जाएगा। इस छंटनी के बाद बोर्ड में अधिकारियों की संख्या 200 से घटकर 150 रह जाएगी। इस योजना के तहत निदेशक व इससे उच्च पदों वाले अधिकारियों का जोन में तबादला किया जाएगा।

रेल मंत्रालय की योजना है कि विभिन्न जोन की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए रेलवे बोर्ड में तैनात अधिकारियों में कमी की जाए। लंबे समय से माना जा रहा था कि रेलवे बोर्ड में काम करने वालों की तदाद अधिक है। डायरेक्टर श्रेणी वाले अधिकारी व एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर अधिकारी एक ही काम करते है। ऐसे में विभिन्न जोन में कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों का तबादला किया जाए।

रेलवे सूत्रों के अनुसार जल्द ही यह निर्णय ले लिया जाएगा क्योंकि रेलवे के सौ दिनों के एजेंडे में यह योजना शामिल है। रेलवे बोर्ड की रिस्ट्रक्चरिंग के लिए बिबेक देब्रॉय कमेटी ने भी सिफारिश की थी। रेलवे के अधिकारियों का भी कहना है कि लंबे समय से यह महसूस किया जाता है कि रेलवे बोर्ड में जरूरत से ज्यादा अधिकारी कार्यरत है। इससे रेलवे के कार्यक्षमता पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इन अधिकारियों को अन्य जोन में तबादला किया जाए तो बेहतर तालमेल के साथ रेल का विकास होगा। 

उपचुनावः यूपी समेत देश के 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीट और लोकसभा की दो सीटों पर मतदान जारी

5 घंटे चला गाय का ऑपरेशन, फिर बाहर आई हैरान करने वाली चीज़

वाल्मीकि टाइगर पार्क में जुटी पर्यटकों की भीड़, प्रशासन ने शुरू की नई सेवाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -