राजस्थान में 25 लाख किसानों को मिलेगी बीमा सुरक्षा
राजस्थान में 25 लाख किसानों को मिलेगी बीमा सुरक्षा
Share:

राजस्थान : यहां की वसुंधरा सरकार विधान सभा चुनाव से पहले किसानों को साधने में लगी है.इसी क्रम में भाजपा की वसुंधरा सरकार ने राज्य के 25 लाख किसानों का बीमा करवाने का फैसला किया है.राज्य सरकार किसानों को 10 लाख रुपए तक की सामाजिक सुरक्षा प्रदान करेगी. इसका लाभ फसल ऋण लेने वाले किसानों को मिलेगा.सीएम मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने इसकी घोषणा की थी.

मिली जानकारी के अनुसार सहकारिता विभाग की इस योजना को मंजूरी मिलने के बाद यह बीमा करवाया जाएगा. यह बीमा 1 अप्रेल 2018 से 31 मार्च 2019 तक की अवधि के लिए किया जाएगा. चालु वित्त वर्ष में राज्य के 25 लाख से अधिक किसानों को 16000 करोड़ रुपए का ब्याज मुक्त कृषि ऋण बांटा जा रहा है, जिन किसानों को यह ऋण बांटा जाएगा वे सभी दुर्घटना बीमा लाभ की योजना में भी शामिल होंगे.

आपको बता दें कि इस दुर्घटना बीमा में किसान की सड़क, आग एवं रेल दुर्घटना से, डूबने से, विष या कीटनाशक दवाइयों के प्रभाव से, विद्युत आघात से विद्युत द्वारा जलने से, हत्या, ऊंचाई से गिरने, सांप या जानवर के काटने से, अपंग या मृत्यु होने पर इस बीमे का लाभ दिया जाएगा.किसी एक अंग की स्थायी अपंगता पर 5 लाख रुपए और स्थाई अपंगता अथवा दुर्घटना में मौत हो जाने पर 10 लाख रुपए का बीमा लाभ किसान को दिया जाएगा.

यह भी देखें

शादी में दूषित खाने से सौ लोग हुए बीमार

राजस्थान में सर्वसमाज ने मौन जुलूस निकाला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -