भारत के लिए बड़ा ख़तरा...ISIS में भर्ती हुए 25 भारतीय आतंकी, देश में फैला सकते हैं दहशत
भारत के लिए बड़ा ख़तरा...ISIS में भर्ती हुए 25 भारतीय आतंकी, देश में फैला सकते हैं दहशत
Share:

नई दिल्ली: आतंकी संगठन ISIS में शामिल 25 भारतीय नागरिकों के अफगानिस्तान में होने की खबर मिली है. सुरक्षा एजेंसियों को मिली जानकारी के अनुसार, इन 25 लोगों के अफगनिस्तान के नांगरहार में मौजूद होने की आशंका है. भारत की सुरक्षा एजेंसियों को लगातार ये इनपुट मिल रहे हैं कि हाल ही में अफगानिस्तान की जेलों से रिहा किए गए कैदियों में ISIS-K के भी कई दशहतगर्द शामिल हैं. इनपुट के अनुसार, इनमें से 25 उन भारतीयों के भी मौजूद होने की संभावना बेहद प्रबल है, जिन्होंने हाल के सालों में ISIS ज्वाइन किया था. 

ये सभी भारतीय लोग, अफगानिस्तान की जेलों में कैद थे, किन्तु हाल ही में जेल से रिहा किए गए हैं. जानकारी के अनुसार, ISIS इन सभी लोगों का उपयोग भारत में आतंक फैलाने के लिए भी कर सकता है. इन लोगों को ISIS ने पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर ही कॉम्बैट ट्रेनिंग भी दी है. सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार, इन सबको मुंसिब नाम के एक ISIS आतंकी ने भर्ती किया था, जो कि संगठन के सोशल मीडिया पर रिक्रूटमेंट सेल ऑपरेट करता है. मुंसिब एक IT एक्सपर्ट है और पाकिस्तान का निवासी है.

उसी ने इन सभी लोगों को पढ़ने के बहाने बुलाया था और फिर धीरे-धीरे ISIS की विचारधारा में ढाल लिया. एजेंसियों के अनुसार, ISIS इन लोगों को दूसरे देशों से भारत में दाखिल कराने का प्रयास कर सकता है. हाल ही में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत (ISIS-K) से जुड़े केरल निवासी 14 लोगों का भी पता चला था, जो काबुल में हमले का प्लान बनाने में शामिल थे. तालिबान ने काबुल पर कब्जा करने के बाद इन 14 लोगों को बगराम जेल से रिहा कर दिया था. इन्होंने 26 अगस्त को काबुल में तुर्कमेनिस्तान दूतावास के बाहर IED ब्लास्ट की भी योजना बनाई थी, जिसे विफल कर दिया गया.

पहली तारीख को लुढ़के सोने-चांदी के दाम, जानिए आज का भाव

उपराष्ट्रपति ने कहा- "खादी को राष्ट्रीय ताने-बाने के रूप में मानें और इसके उपयोग को..."

आज से लागू होंगे नए नियम, आम जनता पर पड़ेगा भारी असर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -