क्या एक जिला भी नहीं संभाल पा रही उद्धव सरकार ? बीड में 30 दिनों में 25 किसानों ने की ख़ुदकुशी
क्या एक जिला भी नहीं संभाल पा रही उद्धव सरकार ? बीड में 30 दिनों में 25 किसानों ने की ख़ुदकुशी
Share:

मुंबई: NCRB की रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में किसान आत्महत्या की घटनाओं में 18 फीसदी की वृद्धि हुई है. जिसमे दुर्भाग्य से महाराष्ट्र में सबसे अधिक किसानों ने ख़ुदकुशी की है. वहीं, अब खबर आ रही है कि महाराष्ट्र के बीड जिले में सबसे अधिक किसानों ने ख़ुदकुशी की है. महज 30 दिन में 25 कृषक अपनी जान दे चुके हैं. यह बड़ा सवाल है कि आखिर ऐसा क्यों हुआ. 

इस पर किसान नेताओं का कहना है कि भारी बारिश के चलते फसलों को नुकसान पहुंचा है. किसान इस दर्द को वो झेल नहीं पा रहे है. वहीं सरकार का कहना है कि भारी बारिश के बाद फसल निरीक्षण, पंचनामा और अब नुकसान की वास्तविक राशि किसानों के बैंक अकाउंट में जमा होने लगी है. बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने 10 हजार करोड़ के मुआवजे का पैकेज की घोषणा की है. मगर किसान नेताओं का कहना है कि सरकार यदि ये सोच रही है कि इस मुआवजे की राशि से किसानों की भरपाई हो जायेगी, तो ऐसा नही है. फसल के नुकसान की भरपाई पैसे से की जा सकती है, किन्तु उन किसानों के परिवारों का क्या जो भारी बारिश की वजह से हुए फसलों को बर्बाद देख कर डिप्रेशन में अपनी जान गंवा चुके हैं.

कृषि अर्थशास्त्री देविंदर शर्मा ने सवाल करते हुए कहा है कि, क्या महाराष्ट्र सरकार एक जिले को भी नहीं संभाल पा रही है. खेती को लेकर अधिक परेशानी वाले जिलों में केंद्र और राज्य को मिलकर विशेष पैकेज देकर किसानों की स्थिति ठीक करने की आवश्यकता है. ताकि किसान ख़ुदकुशी करने के लिए मजबूर न हो. यह बहुत ही चिंता की बात है कि एक ही जिले में एक ही महीने में इतने किसान ख़ुदकुशी कर रहे हैं. महाराष्ट्र में सबसे बड़े कारपोरेट बैठे हैं क्या उनका कर्तव्य नहीं बनता कि वो परेशान किसानों की सहायता करें.

सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट ने मिजोरम तुइरियाल जीता उपचुनाव

इंडियन ऑयल भारत का पहला मेगा-स्केल मैलिक एनहाइड्राइड संयंत्र करेगा स्थापित

धनतेरस के दिन मनाया जाता है आयुर्वेद दिवस'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -