ऑस्ट्रेलिया में आग लगने से 25 की मौत, सरकार ने दिया 200 करोड़ डॉलर का पैकेज
ऑस्ट्रेलिया में आग लगने से 25 की मौत, सरकार ने दिया 200 करोड़ डॉलर का पैकेज
Share:

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया में आग का कहर अभी भी थमा नहीं है. वहीं इस बीच, पीएम स्कॉट मौरिसन ने बुश फायर रिकवरी फंड में 200 करोड़ ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (लगभग एक हजार करोड़ रुपये) देने की घोषणा की है. जंहा इस फंड से आग के चलते नष्ट हुए मकानों और बुनियादी ढांचों का अगले दो वर्षो में फिर से निर्माण किया जाएगा. वहीं पूर्व ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस आयुक्त एंड्रयू कोल्विन के नेतृत्व में इस फंड से काम कराए जाएंगे. मौरिसन ने कहा कि दो सौ करोड़ डॉलर की यह राशि पूर्व में स्वीकृत राशि से अलग होगी. यह शुरुआती राशि है, जिसे जरूरत पड़ने पर बढ़ाया जाएगा.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ऑस्ट्रेलिया ने जंगलों में लगी आग से जूझ रहे अग्निशमन कर्मचारियों की मदद के लिए सोमवार को सेना के तीन हजार जवान भी तैनात कर दिए. देश के जंगलों में आग लगने की घटनाएं नई नहीं हैं, लेकिन इस बार इसका क्षेत्रफल बहुत बड़ा है. इसकी चपेट में आकर अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है और 1300 से ज्यादा घर पूरी तरह नष्ट हो चुके हैं. वहीं यह कहा जा रहा है कि इतना ही नहीं 63 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में वनस्पति भी नष्ट हो गई है. देश के इतिहास में पहली बार सेना के 3 अंगों के रिजर्व सैनिकों को राहत और बचाव कार्य के लिए बुलाया गया है. जंहा पीएम मौरिसन ने कहा, पुलों, सड़कों और अन्य महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचों का पुनर्निर्माण किया जाना है. हम यह काम मिलकर अंजाम देंगे. सेना के जवान न्यू साउथ वेल्स, विक्टोरिया, तस्मानिया और दक्षिण आस्ट्रेलिया राज्य सरकारों की मदद करेंगे. वे प्रभावित इलाकों से लोगों की सुरक्षित निकासी भी सुनिश्चित किया जाएगा.

बारिश से कुछ इलाकों में राहत: जानकारी मिली है कि आग से प्रभावित कुछ इलाकों में हुई बारिश से लोगों को राहत मिली है. जंहा अचानक हुई बारिश से हालांकि अग्निशमन कर्मचारियों को अपनी रणनीतिक तैयारियों को अंजाम देने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इस सप्ताह के अंत तक तापमान फिर बढ़ने कि आशंका है.

आग के बाद ऑस्ट्रेलिया पर 'ब्लैक' चक्रवात का संकट, अलर्ट हुआ जारी

अमेरिका-ईरान में गहराते तनाव के बीच पीएम मोदी ने डोनाल्ड ट्रम्प को किया फ़ोन, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

ईरान ने अमेरिका पर साधा निशाना, बारूद पर बैठे हजारों अमेरिकी सैनिक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -