पाकिस्तान में खुदाई के दौरान मिला 2300 वर्ष प्राचीन मंदिर, कई दुर्लभ कलाकृतियां भी बरामद
पाकिस्तान में खुदाई के दौरान मिला 2300 वर्ष प्राचीन मंदिर, कई दुर्लभ कलाकृतियां भी बरामद
Share:

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में खुदाई के दौरान 2,300 वर्ष प्राचीन एक दुर्लभ बौद्ध मंदिर का पता चला है। खुदाई के दौरान मंदिर के अतिरिक्त 2,700 से अधिक कलाकृतियाँ भी निकली हैं। पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिमी इलाके स्वात प्रांत में पाकिस्तान और इटली के पुरातत्वविदों के एक संयुक्त दल ने इन प्राचीन वस्तुओं को खोजा है। बताया जा रहा है कि यह मंदिर पाकिस्तान में बौद्ध काल का सर्वाधिक प्राचीन मंदिर है। यह मंदिर खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के स्वात जिले में बारीकोट तहसील के बाजीरा शहर में खुदाई के दौरान निकला है।

इस संबंध में एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि, 'पाकिस्तान और इतालवी पुरातत्वविदों ने उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान में एक ऐतिहासिक स्थल पर संयुक्त रूप से खुदाई के दौरान बौद्ध काल के 2,300 वर्ष प्राचीन एक मंदिर की खोज की है। इसके साथ ही अन्य बेशकीमती कलाकृतियाँ भी मिली हैं। स्वात जिले में मिला यह मंदिर पाकिस्तान के तक्षशिला में मिले मंदिरों से भी प्राचीन है।' मंदिर के अलावा पुरातत्वविदों को 2,700 बौद्धकालीन कलाकृतियों में सिक्के, अंगूठियाँ, बर्तन और यूनान के राजा मिनांदर के काल की खरोष्ठी भाषा में लिखी सामग्री भी मिली हैं।

इटली के विशेषज्ञों का मानना है कि स्वात जिले के ऐतिहासिक बाजीरा शहर में खुदाई के दौरान और भी पुरातात्विक स्थल मिल सकते हैं।संग्रहालय एवं पुरातत्व विभाग के डायरेक्टर डॉ अब्दुल समद ने जानकारी दी है कि स्वात के बारीकोट का बजीरा शहर तक्षशिला से भी पुराना है। यहाँ इटली के प्रमुख विश्वविद्यालयों और खैबर पख्तूनख्वा पुरातत्व विभागों के Phd छात्र बजीरा शहर में ऐतिहासिक स्थलों की खुदाई में जुटे हुए हैं।

89 देशों तक पहुंचा ओमीक्रॉन वेरिएंट, WHO ने दी यह गंभीर चेतावनी

पाक में हुआ ब्लास्ट, बिल्डिंग के गिरने से मौत का आंकड़ा बढ़ने की सम्भवना

भारत के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर ने आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए मेंटर के रूप में करार किया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -