800 साल पुराने शिव मंदिर से चोरी हुई दुर्लभ मूर्तियां
800 साल पुराने शिव मंदिर से चोरी हुई दुर्लभ मूर्तियां
Share:

22 प्राचीन मूर्तियाँ जिनमें से कुछ अष्टधातु मिश्र धातु से बनी हैं, कथित तौर पर सोमवार देर रात ओडिशा के खुर्दा जिले में 13 वीं शताब्दी के शिव मंदिर से चुराई गई हैं। पुलिस विभाग ने कहा, कुछ अज्ञात बदमाशों ने खुर्दा जिले के बानपुर कस्बे में 800 साल पुराने दक्ष प्रजापति मंदिर के गर्भगृह में तीन दरवाजों के ताले तोड़कर चोरी की और कीमती मूर्तियों के साथ करोड़ों रुपये लेकर फरार हो गए। कुछ मूर्तियाँ अष्टधातु (सोने, चाँदी, तांबा, जस्ता, सीसा, टिन, लोहा और मर्करी की मिश्रधातु) से बनी थीं।

बानपुर पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर, संजय पटनायक ने कहा कि मंदिर में 31 प्राचीन मूर्तियाँ हैं, 22 चोरी हो गई हैं। चोरी की गई मूर्तियों में मां कनक दुर्गा, गोपीनाथ देव, कलियुगेश्वर देव और चंद्रशेखर देव शामिल हैं। अपनी स्थापत्य रचना के लिए जाना जाने वाला मंदिर, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की देखरेख में है। अतीत में एक ही मंदिर से दो बार चोरी की घटनाएँ हुई हैं।

INTACH के राज्य परियोजना समन्वयक और इतिहासकार अनिल धीर, जिन्होंने 'प्राची घाटी की प्राचीनता' पर एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी, ने कहा कि 300 से अधिक मूल्यवान मूर्तियाँ राज्य के विभिन्न स्थानों में गायब पाई गईं। “ओडिशा मूर्ति निर्यात के लिए एक प्रमुख केंद्र बन गया है। पिछले एक दशक में प्राची घाटी के विभिन्न पुलिस थानों में लगभग 48 गुमशुदगी के मामले दर्ज किए गए और केवल एक ही वसूली की गई। भद्रक में पिछले एक दशक में मूर्ति चोरी के 20 मामले सामने आए, लेकिन एक भी वसूली नहीं हुई। इन अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए पुरावशेष और कला निधि अधिनियम, प्राचीन स्मारक और पुरातात्विक स्थल और अवशेष अधिनियम और प्राचीन स्मारक संरक्षण अधिनियम, 1904 जैसे अपरिमेय और कमजोर विधान हैं।

दिल्ली से सामने आया तीन तलाक़ का दिल दहला देने वाला मामला, 27 वर्षीय महिला के साथ हैवानियत

खुशखबरी: अगले सप्ताह तक एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को हरी झंडी दे सकती है मोदी सरकार

कृषि कानून के खिलाफ कल सडकों पर उतरेंगे राहुल गांधी, राष्ट्रपति भवन तक निकालेंगे मार्च

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -