केरल छोड़ ISIS में शामिल होने पहुंचे 22 लोग
केरल छोड़ ISIS में शामिल होने पहुंचे 22 लोग
Share:

नई दिल्ली : भारतीयों समेत विश्व के विभिन्न मुसलमान लोगों को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट आॅफ ईराक में शामिल होने को लेकर भडकाया जा रहा है। भले ही आईएसआईएस अमेरिका, रूस के हमलों से कमजोर हो गया हो मगर वह लोगों को शामिल कर अपनी ताकत बढने में भी लगा है। खुफिया जानकारी पहले ही सामने आ चुकी है कि आईएसआईएस अन्य आतंकी संगठनों के साथ मिलकर भारत विरोधी अभियान चलाने में लगा है। मगर अब यह बात सामने आई है कि केरल के जिन 22 लोगों ने भारत छोड़ दिया है वे आईएसआईएस में शामिल होने के लिए अफगानिस्तान पहुंच चुके हैं।

इस तरह की जानकारी तब सामने आई जब इस तरह के प्रयास में भारत छोड़कर अफगानिस्तान के लिए जा रही 29 वर्षीय महिला यास्मीन को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से पकड़ लिया गया। इस महिला से पूछताछ में मिली जानकारी के अनुसार आईएसआईएस में शामिल होने के लिए येे लोग भारत से अफगानिस्तान जाने के प्रयास में थे। मिली जानकारी के अनुसार अफगानिस्तान जाने वाले केरल निवासियों में 13 पुरूष शामिल हैं जबकि 6 महिलाऐं और 3 बच्चे भी शामिल हैं ये लोग केरल के कासरगोड और पलक्कड़ से मई और जुलाई माह में ही चले गए थे।

अब इनके बारे में जानकारी सामने आई है कि वे केरल से बेंगलुरू, हैदराबाद और मुंबई हवाईअड्डे से कुवैत, दुबई, मस्कट या अबुधाबी के लिए पहुंचे। इसके बाद इन 22 लोगों के ईरान से अफगानिस्तान जाने की जानकारी सामने आई है। इदुलअजहा के मौके पर इस तरह की जानकारी सामने आने के बाद इसे काफी गंभीर माना जा रहा है। दरअसल यास्मिन ने अपने पति अब्दुल राशिद 30 वर्ष को लेकर जानकारी देते हुए कहा कि उसकी शादी अब्दुल रशिद से इसी वर्ष 3 मई को हुई थी। निकाह की रस्में फोन पर संपन्न हुई थीं। अशफाक और याहया ने निकाह में गवाह की भूमिका का निर्वहन किया था।

यास्मीन ने जांचकर्ताओं को बताया कि उसका पति राशिद मैसजिंग एप, टेलीग्राम आदि के माध्यम से आईएस समर्थित वीडियो और अन्य सामग्रियां भेजा करता था। दरअसल राशिद अपनी पही पत्नी आयशा के साथ ब्रिटिश दंपति के संपर्क में था। इन लोगों ने इस्लाम धर्म स्वीकार कर लिया था वे टेलीग्राम चैनल पर आईएस और खिलाफत के समर्थन में संदेश देते थे।

यास्मिन ने बताया कि उसे अफगानिस्तान यात्रा की तैयारी करने के लिए आयशा का एटीएम कार्ड दिया गया था। इतना ही नहीं यास्मिन के खाते में डेढ़ लाख रूपए भी जमा करवाए थे। अब इस मामले में जानकारी सामने आई है कि एनआईए ने 19 लापता आरोपियों के तौर पर सूचीबद्ध लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी। अब इस मामले में इन लोगों की जानकारी जुटाई जा रही है।

समझौता होने के बाद भी सीरिया में हवाई हमले

रूस-अमेरिका जाकर राजनाथ पाक पर बढ़ायेंगे दबाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -